Thursday, April 25, 2024
featuredटेक्नोलॉजीदेश

अमरनाथ यात्रा में सुरक्षा के लिहाज से गाड़ियों में लगेगी ट्रैकिंग चिप

SI News Today
Tracking chip in Vehicles in terms of safety in Amarnath Yatra 2018.

      

हिमालय पर 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा के लिये 60 दिवसीय यात्रा का शुभारम्भ 28 जून से हो रहा है।तीर्थयात्रियों का पहला जत्था 27 जून को भगवती नगर आधार शिविर से रवाना होगा। पुलिस महानिरक्षक जामवाल ने कहा कि गांदेरबल के बालटाल और अनंतनाग के पहलगाम आधार शिविरों के लिये रवाना होने के बाद गाड़ियों पर नजर रखने के लिये ट्रैकिंग चिप लगाई जायगी जिससे यात्रा में जा रहे वाहनों की आवाजाही पर सुरक्षा के लिहाज से उन पर नजर रखी जा सके। इस तकनीक का पहली बार इस्तेमाल किया जा रहा है।

जम्मू के पुलिस महानिरीक्षक एस डी सिंह जामवाल ने बताया कि- ‘‘पंजाब की सीमा से जम्मू कश्मीर के प्रवेश बिंदु लखनपुर में विशेष काउंटर बनाए जाएंगे। अमरनाथ तीर्थयात्रियों को ले जाने वाले सभी वाहनों की आवाजाही पर नजर रखने के लिये उनमें ट्रैकिंग चिप लगाए जाएंगे।’’ तीर्थयात्रियों का पहला जत्था 27 जून को भगवती नगर आधार शिविर से रवाना होगा। जामवाल ने कहा कि गांदेरबल के बालटाल और अनंतनाग के पहलगाम आधार शिविरों के लिये रवाना होने के बाद गाड़ियों पर नजर रखने के लिये ऐसी तकनीक का पहली बार इस्तेमाल किया जा रहा है। ये दोनो रास्ते पवित्र गुफा तक जाते हैं जहां बाबा बफार्नी विराजमान हैं। पुलिस महानिरक्षक ने बताया पिछली यात्राओं की तरह ही इस बार भी तीर्थ यात्री शिविर से काफिले में रवाना होंगे, ट्रैकिंग चिप के जरिये यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई वाहन पीछे न छूट जाए या रास्ता न भटक जाए।’’

पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि इस साल यात्रा के लिये सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं और श्रद्धालु बिना किसी डर के यात्रा कर सकते है । उन्होंने कहा, ‘‘सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। सेना, पुलिस, अर्धसैनिक बलों और राज्य तथा केंद्रीय खुफिया एजेंसियों समेत सभी सुरक्षा एजेंसियां साथ मिलकर काम कर रही हैं।’’ जामवाल ने कहा कि हम किसी भी स्थिति ने निपटने के लिये तैयार हैं।

SI News Today

Leave a Reply