Tuesday, March 26, 2024
featuredटेक्नोलॉजीदेशबिहारस्पेशल स्टोरी

एक ऐसा सॉफ्टवेयर जो बताएगा रेल टिकट कंफर्म होगा या नहीं

SI News Today

A software that will tell if the train ticket will be confirmed or not.

         

पटना।

भारतीय रेल में आरक्षण टिकट लेते समय सबसे ज्यादा दिमागी परेशानी होती है कि टिकट कंफर्म होगा या नहीं। कई बार तो यात्रा शुरु करने से कुछ घंटे पहले पता नहीं चलता कि बर्थ कंफर्म हुयी है या नहीं, इस वजह से कई लोग अपना प्लान ही कैंसिल कर देते हैं, तो कई लोगों को परेशानी के साथ यात्रा करना पड़ता है। देश के एक आम रेलयात्री की परेशानी को दूर करने के लिये IIT Roorkee के तीन दोस्तों ने एक स्टार्टअप शुरू किया जिसे बाद में बिजनेस का रुप दिया गया। इन तीनों का प्लान सफल रहा, जिसके बाद इन्होने नौकरी छोड़ पूरी तरह से खुद को इसी में लगा दिया।

इन तीन दोस्तों में से एक बिहार के भागलपुर के रहने वाले विनीत कुमार के मुताबिक कॉलेज के दिनों में रुडकी से भागलपुर आना-जाना होता था, अक्सर मुझे वेटिंग टिकट ही मिलता था, इसलिये हमेशा टेंशन रहती थी कि सीट कंफर्म होगी या नहीं। तब हमने सर्च किया कि कोई ऐसा सॉफ्टवेयर है जो ये बता दे कि कितनी वेटिंग पर कहां का टिकट कंफर्म हो जाएगा लेकिन ऐसा कोई सॉफ्टवेयर नहीं मिला।

विनीत ने बताया कि ये बात साल 2013 के आखिर की है। विनीत ने बताया कि उस समय हम तीनों दोस्तों मैं, उन्नाव का मो. आमिर और जालंधर का करण कुमार अलग-अलग कंपनियों में अच्छे पैकेज पर काम पर लग चुके थे। फिर हम तीनों ने मिलकर करीब 8 महीने काम किया। हमने एक ऐसा सॉफ्टवेयर बनाया, जो भविष्यवाणी कर दे कि टिकट कंफर्म होगा या नहीं। इससे आम रेलयात्रियों को बहुत मदद मिल सकती थी। विनीत कुमार के अनुसार मई 2014 में करीब चार लाख रुपये में हम तीनों में मिलकर एक कंपनी बनाई। पहले ही दिन हमारे वेबसाइट ट्रेनमैन (https://www.trainman.in) पर करीब सौ लोग आये, जिससे हमारा हौसला बढा, फिर हम तीनों ने नौकरी छोड़ गुड़गांव के गोल्फ कोर्स रोड पर ऑफिस खोला।

इन IITians ने मशीन लर्निग के लिए पुरानी यात्राओं का डाटा निकलवाया, फिर उनका विश्लेषण किया, उन्होने देखा कि कितनी वेटिंग टिकट पर कहां का टिकट कंफर्म हुआ है। इसी के जरिये ट्रेन टिकट के कंफर्मेशन की भविष्यवाणी की जाती है, साथ ही ये भी दावा किया जाता है कि 90 फीसदी भविष्यवाणी सही होती है। टिकट कंफर्म होने की संभावना फीसदी में बतायी जाती है। Website,  iOS App और Android App पर विज्ञापन से कमाई होती है।

 

SI News Today

Leave a Reply