Sunday, April 14, 2024
featuredउत्तर प्रदेशदिल्लीदेश

13 राज्यों में हो सकती है भारी बरसात IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट…

SI News Today

IMD releases Orange alert in 13 states

देशभर के कई राज्यों में मौसम विभाग ने अगले 3 दिन (28, 29, 30 जून) के लिए अलर्ट जारी कर दिया है। दिल्ली, यूपी, एमपी सहित इन 13 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी है। आईएमडी ने ताजा अपडेट में 13 राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। ऑरेंज अलर्ट का मतलब है कि इन इलाकों में रहने वाले अपने-अपने स्तर पर तैयार रहें, हो सकता है कि भारी बारिश से यहां हालात बिगड़ जाएं। 72 घंटों में करीब एक दर्जन राज्यों के लिए यलो अलर्ट भी जारी हुआ है। इस बीच मानसून अगले 24 घंटों में पूर्वी राजस्थान, मध्‍य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड को पूरी तरह से कवर कर लेगा। इसके बाद दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी मानसून की एंट्री हो जाएगी।

28 जून को आईएमडी ने दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक के तटीय इलाकों और जम्मू कश्‍मीर में भारी से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।
भारी से भारी बारिश: आईएमडी ने 28 जून को उत्तराखंड, कोंकण, गोवा और कोस्टल कर्नाटक में भारी से भारी बारिश का अनुमान जाहिर किया है।
वहीं, 28 जून को उत्तराखंड, पंजाब, राजस्थान, गोवा, मध्‍य महाराष्‍ट्र, विदर्भ, तेलंगाना, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, हिमालयन वेस्ट बंगाल, सिक्किम, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उड़ीसा, झारखंड और केरल के कुछ इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी है।
वहीं, 29 जून को हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक के तटीय इलाकों और जम्मू कश्‍मीर के कुछ इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।
30 जून को उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, आसाम, मेघालय, हिमालयन वेस्ट बंगाल, सिक्किम और कर्नाटक के तटीय इलाकों में भारी से भारी बारिश का अलर्ट है।
30 जून को बिहार, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक के अंदरूनी इलाकों और केरल में भारी बारिश का अलर्ट है।

रेड अलर्ट और ऑरेंज अलर्ट दोनों ही भारी से बहुत भारी बारिश या भारी से भारी बारिश होने की स्थिति में जारी किए जाते हैं। लेकिन दोनों में अंतर यह होता है कि रेड अलर्ट में वार्निंग दी जाती है और एक्शन शुरू हो जाता है। वहीं, ऑरेंज अलर्ट की स्थिति में अलर्ट जारी किया जाता है कि उन इलाकों के लोग किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहें। जिन राज्यों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, उनमें दिल्ली, मध्‍य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, हरियाणा, कर्नाटक, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम शामिल हैं।

SI News Today

Leave a Reply