Thursday, March 28, 2024
featuredदुनिया

पानी की कि‍ल्‍लत दूर करने के लि‍ए अजूबा करेगा UAE

SI News Today
UAE to overcome water shortage

पानी की कि‍ल्‍लत दूर करने के लि‍ए खाड़ी मुल्‍क संयुक्‍त अरब अमीरात (UAE) एक नायाब प्रोजेक्‍ट पर काम कर रहा है। इसके तहत अंटार्कटि‍का से बर्फ के पहाड़ को खींचकर यूएई के समुद्र तट पर लाया जाएगा। इस प्रोजेक्‍ट की लागत 5 से 6 करोड़ डॉलर यानी करीब 399 करोड़ रुपए आंकी गई है। वर्ष 2019 की पहली छमाही में ऑस्‍ट्रेलि‍या के पर्थ के समुद्र तट या दक्षि‍ण अफ्रीका के केपटाउन के समुद्र तट से पायलट प्रोजेक्‍ट शुरू होने की उम्‍मीद है। संयुक्‍त अरब अमीरात के राष्‍ट्रपति का नाम शेख खलीफा बि‍न जायद अल-लाहयान है। अमीरात की न्‍यूज एजेंसी के मुताबि‍क, नेशनल एडवाइजर ब्‍यूरो लि‍मि‍टेड ने इस प्रोजेक्‍ट को सामने रखा था। इसके तहत वर्ष 2020 की पहली ति‍माही में अंटार्कटि‍का से बर्फ का पहाड़ लेकर उसे यूएर्इ के समुद्र तट तक लाया जाएगा।

जि‍स कंपनी को यह काम सौंपा गया है, उसने इस प्रोजेक्‍ट से जुड़ी सभी जानकारि‍यां साझा करने के लि‍ए एक वेबसाइट शुरू की है। WAM का कहना है कि यह प्रोजेक्‍ट यूएई को ‘ग्‍लेशि‍यर टूरिज्‍म मैप’ पर जगह दि‍ला देगा। यह ऐसा पहला रेगिस्‍तानी मुल्‍क होगा जो अपने समुद्र तट पर ग्‍लेशि‍यर टूरि‍ज्‍म ऑफर कर सकेगा। इसकेे लिए लोगों को उत्‍तरी या दक्षि‍णी ध्रुव नहीं जाना होगा।
कंपनी फिलहाल ऐसी नायाब तकनीक डेवलप कर रही है, जि‍सकी बदौलत प्रोजेक्‍ट की लागत कम हो जाएगी और बर्फ को इतनी दूर तक खींचकर लाने के दौरान जरा भी बर्फ पिघलेगी नहीं। बर्फ को पानी के रास्‍ते ही लाया जाएगा। इस प्रोजेक्‍ट का जिक्र वर्ष 2017 में भी हुआ था। दरअसल संयुक्‍त अरब अमीरात ताजे पाने की अपनी जरूरतों को पूरा करने की अलग अलग संभावनाओं पर विचार कर रहा है।

SI News Today

Leave a Reply