Friday, March 29, 2024
featuredदेशबिहार

नीतीश कुमार: बिहार की तरह बीजेपी के साथ राष्ट्रीय स्तर पर नहीं है गठबंधन…

SI News Today

Nitish Kumar: Like Bihar, BJP does not have a coalition at the national level …

 @NitishKumar 

नीतीश कुमार ने बीजेपी के साथ बिहार के बाहर तालमेल और गठबंधन को लेकर बड़ा बयान दिया है. सोमवार को पटना में उन्होंने कहा, ‘हम (जेडीयू और बीजेपी) बिहार में एक साथ हैं लेकिन राज्य के बाहर हमारा तालमेल नहीं है. बिहार की तरह हमारे बीच राष्ट्रीय स्तर पर गठबंधन नहीं हुआ है.’ न्यूज़ एजेंसी एएनआई के अनुसार बीजेपी के साथ अपनी पार्टी के राजनीतिक संबंधों पर नीतीश ने कहा, ‘हमारे लिए यह मुमकिन नहीं कि राज्य में हम बीजेपी के साथ गठबंधन करें और किसी अन्य जगह उन्हें (बीजेपी) छोड़कर दूसरी पार्टी के साथ तालमेल करें.’ उन्होंने कहा कि जब आप एक राजनीतिक पार्टी में होते हैं तो उसके तहत सबकी भावनाओं का ध्यान रखना होता है.

जेडीयू अध्यक्ष ने सीटों के बंटवारे को लेकर जारी खींचतान पर कहा कि हम वैचारिक आधार के पक्षधर हैं. लेकिन आज इसकी कोई उपयोगिता नहीं है. 2019 को भूल जाइए, 2024 में भी ऐसा कुछ नहीं होने वाला. इसके लिए आपसी समन्वय का माहौल बनाना होगा तभी भविष्य में ऐसा कुछ संभव हो सकता है. 12 जुलाई को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह पटना दौरे पर आने वाले हैं. उनका यहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलने का कार्यक्रम है. नीतीश के इस ताजा बयान को उनके बीजेपी को सीटों के तालमेल पर सख्त संदेश देने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है.

बता दें कि पिछले कुछ समय से सीटों के बंटवारे को लेकर बीजेपी और जेडीयू के नेता विरोधाभाषी बयान दे रहे हैं. बीजेपी के नेता जहां यह कह रहे हैं कि 2019 में भी पार्टी कम से कम 2014 में अपनी जीती 22 सीटों पर ही चुनाव लड़ेगी. वहीं जेडीयू नेता नीतीश कुमार को बड़े पार्टनर के रूप में आगे रखकर चुनाव में जाने की बात कह रहे हैं. जेडीयू 2015 के विधानसभा चुनाव के आधार पर सीटों का बंटवारा चाहती है जबकि बीजेपी उसे 2014 लोकसभा चुनाव में प्रदर्शन की याद दिलाकर सीटें चाहती है.

SI News Today

Leave a Reply