गोण्डा अवैध खनन में खान निरीक्षक राजेश कुमार ने किया नया खेल।

राजस्व को मिलने वाले Rs. 13,06,800 रुपये के जुर्माने की हेराफेरी।

Mining Inspector Rajesh Kumar is playing a new game of illegal mining in Gonda.

      

गोण्डा जिले में हाल ही में तुलसीपुर माझा में हुए अवैध खनन में एक नया मामला प्रकाश में आया है। जिसमे जिला प्रशासन की मंशा और नियत दोनों पर ही सवाल खड़े होते हैं। एक तरफ पहले से ही खान निरीक्षक राजेश कुमार ने खनन माफिया शिवा जी पुत्र जमुना सिंह निवासी तुलसीपुर माझा को सारे नियमों को ताख पर रख कर खनन अनुज्ञा पत्र प्रदान किया था। बाद में अपने को फंसता देख खान निरीक्षक राजेश कुमार ने खानापूर्ति करते हुए तुलसीपुर माझा में कई जगहों पर ताबड़तोड़ छापेमारी कर के खुद की कलम को बचाते हुए गाटा संख्या 2,276 पर हुए अवैध खनन से करीब 3,575 घन मीटर एकत्रित अवैध बालू खनन पर जुर्माना कर अपनी साख बचाई।लेकिन दूसरी तरफ खान निरीक्षक ने गाटा संख्या 2,274 पर हुए अवैध खनन से प्राप्त करीब 3,960 घन मीटर अवैध बालू खनन को नजरअंदाज करके खनन माफिया के साथ मिलकर सरकार के राजस्व को करीब Rs. 13,06,800 का घाटा लगाया है।

एक तरफ गोण्डा जिलाधिकारी कैप्टन प्रभांशु श्रीवास्तव ने गोण्डा जिले को अवैध खनन और खाद्यान्न घोटाले से मुक्त करने का बीड़ा उठाया है तो वहीं दूसरी तरफ खान निरीक्षक जैसे अधिकारी जिलाधिकारी के पीठ पीछे अवैध खनन का खेल खेल रहे हैं। अवैध खनन और खाद्यान्न घोटालों जैसे मामले ने जिले को दीमक की चाट कर भ्रष्टाचार को चरम सीमा तक पहुंचा दिया है। जिले भर में पिछले कई सालों से राजेश कुमार जैसे अधिकारियों की देखरेख में अवैध खनन और भ्रष्टाचार जैसे मामले सामने निकल कर आये हैं।

लेकिन इन मामलों पर पिछली सरकार व वर्त्तमान भाजपा सरकार और जिला-प्रशासन पूरी तरह नतमस्तक नज़र आता है। अब तक जिले में अवैध खनन करने वालों और उसमें समिलित अधिकारियों पर किसी प्रकार की कोई भी कार्यवाही न होना शासन और प्रशासन की मंशा पर प्रश्नचिह्न लगाता है। तुलसीपुर माझा में खनन माफिया शिवा जी को जिस तरह से खनन अनुज्ञा पत्र जारी किया गया उसमे खान निरीक्षक की मंशा साफ जाहिर होती है लेकिन हमारा अबोध जिलाप्रशासन अखबारों में खान निरीक्षक की तारीफ़ें पढ़ कर उनकी गलत मंशा को साफ छुपाता नज़र आ रहा है।

Please Write Your Comments Below

Previous पहले पति ने दिया तलाक़ फिर अपने बाप और भाई से हलाला करने की रखी घिनौनी शर्त
Next 11 दिन बाद भी 'संजू' का जलवा बरकरार! जानिए कमाई...