Saturday, April 20, 2024
featuredटेक्नोलॉजी

Redmi Y2 भारत में हुआ लॉन्च! जानिए ख़ास फीचर्स…

SI News Today
Redmi Y2 Launch in India! Know special features ...
  

Xiaomi ने भारत में अपना नया स्मार्टफोन Redmi Y2 लॉन्च कर दिया। सेल्फी-केंद्रित रेडमी वाई2 को नई दिल्ली में आयोजित हुए एक लॉन्च इवेंट में पेश किया गया। रेडमी वाई2 पिछले साल लॉन्च हुए रेडमी वाई1 का अपग्रेडेड वेरियंट है। फोन की सबसे अहम खूबी है इसमें दिया गया 16 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरा जो एआई फीचर्स के साथ आता है। बता दें कि पहले ही खुलासा हो चुका है कि स्मार्टफोन एक्सक्लूसिव तौर पर ऐमज़ॉन इंडिया पर मिलेगा। लॉन्च इवेंट में शाओमी इंडिया के प्रमुख मनु कुमार जैन ने कहा कि रेडमी वाई2 को मेक इन इंडिया के तहत बनाया गया है। रेडमी वाई2 पूरी तरह से भारत में बनेगा।

रेडमी वाई2 कीमत, उपलब्धता और लॉन्च ऑफर्स
रेडमी वाई2 के 3 जीबी रैम/32 जीबी स्टोरेज की कीमत भारत में 9,999 रुपये है। वहीं 4 जीबी रैम/64 जीबी स्टोरेज की कीमत 12,999 रुपये है। स्मार्टफोन के लिए 12 जून से एक्सक्लूसिव तौर पर ऐमज़ॉन इंडिया पर फ्लैश सेल में उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा स्मार्टफोन्स मी होम और मी होम पर भी मिलेगा। फोन को डार्क ग्रे, गोल्ड और रोज़ गोल्ड कलर वेरियंट्स में लॉन्च किया गया है। बात करें लॉन्च ऑफर्स की तो एयरटेल ग्राहकों को पहली सेल में 1,800 रुपये कैशबैक और 240 जीबी अतिरिक्त 4जी डेटा मिलेगा। इसके अलावा आईसीआसीआई बैंक के क्रेडिट और डेबिट कार्ड के साथ भुगतान करने पर 500 रुपये कैशबैक भी मिलेगा।

रेडमी वाई 2 के स्पेसिफिकेशंस
सबसे पहले बात फोन की सबसे अहम खासियत फ्रंट कैमरे की- स्मार्टफोन में 16 मेगापिक्सल एआई फीचर्स वाला सेल्फी कैमरा है जो सेल्फी लाइट के साथ आता है। कंपनी का कहना है कि रेडमी वाई2 के सेल्फी कैमरे से कम रोशनी में बेहतर तस्वीरें ली जा सकती हैं। सेल्फी कैमरे में रेडमी नोट 5 की तरह ऑटो एचडीआर मोड दिया गया है। कैमरा पोर्ट्रेट मोड, एआई स्मार्ट ब्यूटी, फ्रंट एचडीआर और फेस अनलॉक जैसे फीचर्स के साथ आता है। रेडमी वाई2 में 12 मेगापिक्सल व 5 मेगापिक्सल सेंसर वाला ड्यूल रियर कैमरा सेटअप है। रियर पर दोनों सेंसर के बीच में एलईडी फ्लैश है। रियर कैमरा एआई फीचर्स से लैस है। कैमरा पोर्ट्रेट मोड के साथ आता है।

फोन में 5.99 इंच एचडी+ (720×1440 पिक्सल) डिस्प्ले है। जिसका आस्पेक्ट रेशियो 18:9 है। फोन में स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर दिया गया है। स्मार्टफोन में स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर दिया गया है। रेडमी वाई2 में 3 जीबी रैम/4 जीबी रैम का विकल्प मिलेगा। फोन में 32 जीबी व 64 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज का विकल्प मिलता है। स्टोरेज की बात करें तो हैंडसेट की स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256 जीबी तक बढ़ा सकते हैं। रेडमी वाई2 ऐंड्रॉयड आधारित मीयूआई 9 पर चलता है। हैंडसेट में कनेक्टिविटी के लिए 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई 802.11 बी/जी/एन, ब्लूटूथ 4.2, जीपीएस/ए-जीपीएस, 3.5 एमएम हेडफोन जैक और माइक्रो-यूएसबी पोर्ट दिए गए हैं। फोन को पावर देने के लिए 3080 एमएएच की बैटरी दी गई है जिसके सामान्य इस्तेमाल के साथ पूरे एक दिन तक चलने का दावा किया गया है।

SI News Today

Leave a Reply