Thursday, April 18, 2024
featuredदेश

शुक्रवार को सूर्य ग्रहण पड़ने का क्या है मतलब! जानिए…

SI News Today
What is the meaning of sun eclipse on Friday! Learn...
 

इस महीने की 13 तारीख को सूर्य आंशिक ग्रहण पड़ेगा. इस दिन शुक्रवार भी है और 13 तारीख भी. ऐसा इतिहास में बहुत कम होता है. जब सूर्यग्रहण 13 तारीख को पड़ रहा है और इस दिन शुक्रवार भी हो.कई लोकप्रिय संस्कृति में इस दिन को बहुत अशुभ माना जाता है. ऐसा संयोग 40 साल बाद हो रहा है जब 13 जुलाई शुक्रवार के दिन सूर्य ग्रहण लग रहा है. टाइम के मुताबिक, अगला सूर्य ग्रहण 13 सितंबर 2080 को होगा.

यह सूर्य ग्रहण किसी-किसी देश में दिखेगा. इसे अमेरिका में नहीं देखा जाएगा. 13 जुलाई को होने वाले इस ग्रहण को 13 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया के साउथर्न कोस्ट में देखा जा सकता है. यह ग्रहण सुबह 7 बजकर 18 मिनट पर शुरू होगा और 2 घंटे 25 मिनट तक रहेगा. जो भी लोग इस ग्रहण को देखने का मन बना रहे हैं उन्हें सबसे पहले अच्छी तरह से इस आंखों को कवर करना होगा. अपने मोबाइल से भी तस्वीर निकालने से पहले आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा.

दक्षिणी महासागर के किनारे स्थित देशों में इस सूर्यग्रहण को बिल्कुल साफ देखा जा सकता है. इस 13 तारीख और शुक्रवार के मेल को लोकप्रिय संस्कृति में ‘बुरी किस्मत’ का सूचक माना जाता है, लेकिन ऐसा मानना या इन सब बातों पर विश्वास करना अंधविश्वास मांत्र है.

SI News Today

Leave a Reply