Friday, March 29, 2024
featuredदेश

सबसे रहस्य्मय 93 साल बाद बरमूडा ट्रायएंगल में मिला लापता जहाज

SI News Today

The most mysterious missing ship found in Bermuda Triangle after 93 years

  

बरमूडा ट्रायएंगल का नाम तो सबने ही सुना होगा। यह सदा से बहुत रहस्‍यमयी स्‍थान रहा है। इसकी गुत्‍थी आज तक सुलझाई नहीं जा सकी है। अभी तक अनेकों जहाज और हवाई जहाज इसकी चपेट में आकर लापता हो चुके हैं। इसकी सीमा में एक बार प्रवेश होने के बाद वहां से लौटना वापस संभव नहीं हो पाता। लेकिन आपको यह जानकर आश्‍चर्य होगा कि इस ट्रायएंगल से एक जहाज वापस लौटकर आया है। वह भी पूरे 93 साल बाद। यह क्‍यूबा की घटना है। यहां तटरक्षक गार्ड ने खुलासा किया कि उन्‍हें एक पानी का जहाज नज़र आया है। हालांकि यह क्षत-विक्षत अवस्‍था में मिला।

वर्ष 1925 में इस ट्रायएंगल से एसएस कोटोपैक्‍सी नाम का जहाज लापता हो गया था। बताया जा रहा है कि ये वही जहाज है। गत 16 मई को क्‍यूबा प्रशासन ने इसे सैन्‍य इलाके में पाया। इसकी तलाशी लेने पर कैप्‍टन की लॉग बुक मिली जिससे पता चला कि यह नेविगेशन जहाज था। चूंकि यह बहुत पुराना मामला है इसलिए इससे संबंधित आधिकारिक बात करने के लिए कोई उपलब्‍ध नहीं हो पाया। जहाज के मालिक से जरूर बात हुई लेकिन जानकारी नहीं मिल सकी।

1925 में जब यह गायब हुआ था तब इस पर 32 क्रू मेंबर थे। जहाज से लगभग ढाई हज़ार टन कोयला ले जाया जा रहा था। यह जहाज पूरे 93 साल तक लापता रहा। हालांकि लापता होने से बड़ा आश्‍चर्य तो इसके वापस मिलने का है। काउंसिल ऑफ मिनस्ट्रिी के वीपी एबलेर्डो कोलोम का कहना है कि इसके कारणों का पता लगाने की कोशिश की जा रही है।

SI News Today

Leave a Reply