Thursday, March 28, 2024
featuredटेक्नोलॉजीदुनियादेश

एंड्रॉइड फ़ोन में फेसबुक का नया फीचर जिसमे आप कर सकते हैं अपना मोबाइल रिचार्ज

SI News Today

Facebook’s new feature on Android phones in which you can recharge your mobile.

             

अपने सोशल नेटवर्क के माध्यम से डेटा दुरुपयोग के आसपास विवादों के बीच, फेसबुक ने App के माध्यम से भारत में मोबाइल रिचार्ज के विकल्प को चालू किया है। शुरुआत में यह एंड्रॉइड फ़ोन के Latest FB App पर उपलब्ध है। हालांकि, iPhone वाले उपयोगकर्ताओं को एक समान अनुभव प्राप्त करने के लिए कुछ समय इंतजार करना पड़ता है। नया मोबाइल रिचार्ज विकल्प प्राप्त करने के लिए आपको Latest FB App डाउनलोड करना होगा। ये विकल्प आपको मोबाइल App में टॉप-अप के नाम से उपलब्ध है। यदि यह सामान्य स्क्रीन पर उपलब्ध नहीं है, तो आपको More Option में रिचार्ज विकल्प मिल जायेगा।

जब आप मोबाइल रिचार्ज विकल्प तक पहुंच जायेंगे तो तो Facebook App आपको एक welcome screen दिखाएगा जो आपके क्रेडिट खाते में पहले से जोड़े गए सभी क्रेडिट और डेबिट कार्ड display करेगा यदि आपने कभी भी अतीत में कोई विज्ञापन खरीदा है। अब आपको welcome screen से Recharge Now बटन टैप करने की आवश्यकता होगी और फिर आपको अपने मोबाइल फोन के के जरूरी विवरण दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। App automatically दर्ज किए गए नंबर के ऑपरेटर को चुन लेगा। लेकिन अगर यह स्वयं का चयन नहीं कर रहा है, तो आप ऑपरेटर dropdown सूची को टैप करके मैन्युअल रूप से अपना ऑपरेटर चुन सकते हैं। उसके बाद, आपको रिचार्ज राशि दर्ज करनी होगी। यहां ध्यान देने योग्य है कि App में आपके मोबाइल नंबर के लिए सभी उपलब्ध पैक प्रदान करने के लिए एक सुविधा भी है। आपको बस पैक देखने के लिए राशि टेक्स्टबॉक्स के बगल में स्थित ब्राउज़ प्लान बटन टैप करने की आवश्यकता है।

एक विशेष पैक चुनने या रिचार्ज राशि दर्ज करने के बाद, Facebook App आपको ऑर्डर विवरण पृष्ठ पर ले जाता है, जहां से आप पहले से जोड़े गए क्रेडिट या डेबिट कार्ड का चयन कर सकते हैं या क्रेडिट या डेबिट कार्ड विकल्प चुनकर एक नया जोड़ सकते हैं। अब Place Order बटन को दबाए जाने की आवश्यकता है। App रिचार्ज को पूरा करने के लिए OTP या 3D secure पासवर्ड मांगेगा। रिचार्ज प्रक्रिया पूरी होने के बाद ऐप आपको एक confirmation receipt भेजेगा। आपको यहाँ Rs 50 से ज्यादा First Recharge करने पर FB Rs 100 का BookmyShow का Voucher भी मिलेगा।

यहां ध्यान देने योग्य है कि Facebook App वर्तमान में केवल क्रेडिट, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और UPI के माध्यम से मोबाइल रिचार्ज के लिए भुगतान स्वीकार कर रहा है। अभी मोबाइल वॉलेट से रिचार्ज सुविधा उपलब्ध नहीं है लेकिन जल्द ही फेसबुक अपने प्लेटफार्म में नई भुगतान सुविधाओं को जोड़कर मौजूदा मोबाइल वॉलेट को अपडेट करेगा।

SI News Today

Leave a Reply