Saturday, April 20, 2024
featuredउत्तर प्रदेशलखनऊ

15 लाख राज्य कर्मचारियों और शिक्षिकों को UP सरकार की सौगात, HRA भत्ता दोगुना

SI News Today

UP government has doubled HRA allowance to 15 lakh state employees and teachers

  

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को लोकभवन में आयोजित हुई कैबिनेट की बैठक में राज्य वेतन समिति की संस्तुतियों को संशोधित स्वरूप में लागू कर दिया गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के करीब 15 लाख कर्मचारियों को बड़ी सौगात देते हुए एचआरए दोगुना करने के फैसले पर मुहर लग गई।साथ ही नगर प्रतिकर भत्ता और मकान किराया भत्ता दोगुना कर दिया है।
सरकार के इस फैसले से सरकरी खजाने पर 1989 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार पड़ेगा। नई दरें जुलाई 2018 से लागू होंगी। जिसका भुगतान अगस्त माह में किया जाएगा। इसके अलावा कैबिनेट ने नि:शक्तजनों को सरकारी नौकरियों में चार प्रतिशत आरक्षण देने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी।इसके साथ ही नौ फैसलों पर और मुहर लगी है।

1-वहीं फायरमैन के पदों पर नियुक्ति के लिए न्यूनतम योग्यता हाईस्कूल से बढ़ाकर इंटरमीडिएट कर दी गई है। अनपरा तापीय परियोजना में फ्यूल गैस डी सल्फरीसिंग प्लांट लगाने के लिए 640 करोड़ रुपए स्वीकृत कर दिए।

2 – एच आर ए दोगुना करने के फैसले से कैबिनेट बैठक में सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार सभी राज्य कर्मचारियों का एचआरए बढ़ाकर दोगुना किया गया। 15 लाख कर्मचारियों और शिक्षकों को मिलेगा इसका लाभ।

3 – 2008 में नगर भत्ता सुनिश्चित किया गया था, जिसे अब दोगुना कर दिया गया है न्यूनतम 340 और अधिकतम 900 रुपये दिया जाएगा।जिससे 175 करोड़ का वित्तीय भार प्रदेश सरकार पर आएगा यह भत्ता जुलाई 2018 से यह दिया जाएगा ।

4 – पर्यटन विभाग ने अपनी 2017 – 18 की वित्तीय स्वीकृतियां ली ।

5 – बार्डर एरिया डेवलमेंट में नेपाल की सीमा से लगे सात जनपदों के 21 विकास खंड से जुड़ी सड़के 20 किलो मीटर से लेकर सभी सुविधाये देने 7752.20 का पैकेज इसमें जारी किया गया है , बुंदेलखंड पैकेज में सात जनपदों तीन वर्षों के लिए सूखा राहत पैकेज दिया गया था जिसे अब 2021- 22 तक के लिए बढ़ा दिया गया है। बांदा कृषि विद्यालय के लिए सिंचाई के लिए केन नदी 75 करोड़ की धनराशि दी गई है।

6 – त्वरित विकास गति योजना के अन्तर्गत 2017 – 18 में 100 हैंड पम्प के लिए धनराशि स्वीकृत कर ली गई है , 14 पाइप पेय जल के लिये और बेहतर विद्युत् आपूर्ति के लिए धनराशि स्वीकृत की गई है।

7 -लोक सेवा आयोग में संशोधन अध्यादेश प्रतिस्थापित किया गया है इसमें निशक्त जन , भूतपूर्व सैनिक , स्वतंत्रता संग्राम सेनानी को इसमें 4 प्रतिशत का आरक्षण का प्रस्ताव पास हुआ है।

8 – अनपरा डी तापीय परियोजना पर रुपये 640 करोड़ की परियोजना को स्वीकृति दी गई है। इस परियोजना में सल्फर डाई आक्साइड की सीमा को भी नियंत्रित किया जाएगा, यूपी में यह पहली बार किया गया है। 1000 मेगा वाट में 640 करोड़ का खर्च आएगा डेढ़ वर्ष का समय इसे लगाने में लगेगा ।

9 – यूपी पॉवर कारपोरेशन में घोषित उदय योजना के तहत 4722 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गई है , इससे प्रदेश में निर्बाध विद्युत आपूर्ति देने में काफी सहायता मिलेगी।

SI News Today

Leave a Reply