Saturday, April 20, 2024
featuredटेक्नोलॉजी

3G-4G की जगह अब BSNL शुरू करने जा रहा 5G

SI News Today
BSNL is going to start 5G instead of 3G-4G
    

देश की सरकारी कंपनी BSNL ने कंफर्म किया कि जल्द ही 5G सेवा लॉन्च की जाएगी। इस सेवा के लिए कंपनी ने कुछ अंतराष्ट्रीय टेलिकॉम ऑपरेटर्स समेत नोकिया और NTT एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ करार किया है। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, भारत संचार निगम लिमिटेड 5G सेवा को दुनियाभर के अन्य देशों के साथ ही लॉन्च करने की तैयारी में है। BSNL के चीफ जनरल मैनेजर अनिल जैन ने मीडिया से बात करते हुए कहा, ”हमारे पास फिलहाल सेवा के लॉन्च होने की कोई टाइमलाइन मौजूद नहीं है। लोगों को 2020 के मध्य तक 5G सेवा के शुरू होने की उम्मीद है, लेकिन हमें उम्मीद है कि इसे 2019 में लॉन्च किया जा सकता है।”

अनिल जैन ने आगे कहा, ”BSNL ने 4G को मिस कर दिया लेकिन 5G को मिस नहीं करेगा। इसे देशभर में लॉन्च किया जाएगा। 5G सेवा की बात करें तो BSNL ने इसके लिए जमीनी स्तर पर टेस्टिंग शुरू कर दी है। इसके लिए कंपनी ने कई अंतराष्ट्रीय तकनीकी संस्थाओं के साथ साझेदारी की है।” उन्होंने आगे बताया कि अतंराष्ट्रीय स्तर पर 5G के लिए कई सुझाव आ रहे हैं। इन अंतराष्ट्रीय कंपनियों ने अपने नेटवर्क पर काम करते हुए कुछ सुझाव दिए हैं। उन्होंने आगे कहा कि दुनियाभर में इस सेवा के लिए टेस्टिंग जारी है। जर्मनी, चीन और भारत में 5G सेवा के लिए कई टेस्ट किए जा रहे हैं। वहीं, BSNL विंग्स को 1 अगस्त से देशभर में रोलआउट किया जा रहा है। इस सेवा के शुरू होने से इस वित्त वर्ष के अंत तक 50 लाख नए यूजर्स जोड़े जाएंगे।

अनिल जैन ने कहा कि BSNL ने ब्रॉडबैंड प्लान्स, लैंडलाइन और FTTH नेटवर्क के लिए कई प्रमोशनल प्लान्स बाजार में उतारे हैं। हम 15 लाख लैंडलाइन और FTTH यूजर्स को भी जोड़ेंगे। मार्च 2019 तक ब्रॉडबैंड के वर्तमान 60 लाख यूजर्स को बढ़ाकर 90 लाख किया जाएगा। इसके अलावा FTTH के 2.3 लाख यूजर्स भी जोड़े जाएंगे।

SI News Today

Leave a Reply