Tuesday, March 26, 2024
featuredटेक्नोलॉजीदेश

अलर्ट हो जाइये चीनी मोबाइल कंपनियों से! कर रहे हैं आपका पर्सनल डाटा अपने सर्वर पर अपलोड

SI News Today

Get alerted by Chinese mobile companies uploading your personal data on their own server.

       

जिन चीनी कंपनियों के मोबाइल फ़ोन खरीदने के लिए हम एक एक हफ्ते ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल पर इंतजार करते हैं। 500 से 1000 रूपए तक एक्स्ट्रा देने को तैयार रहते हैं। मगर क्या आपको पता है इससे दो तरफ़ा नुकसान होता है पहला देश को आर्थिक क्षति और दूसरा आपका पर्सनल डाटा चोरी होने का खतरा। आर्थिक क्षति के लिए आप एक उदाहरण ले सकते हैं जैसे पिछली बार श्योमी ने अपने 10 Lac यूनिट्स 10 seconds में बेचा। यदि 1 यूनिट की कीमत 7 हज़ार भी मान लें तो 10,00,000 Lac xRs. 7,000= Rs. 700 Crore का फ़ोन लगभग 10 Sec में बेच लेना ताज़्ज़ुब से काम नहीं। ऐसे वो दशकों से करता आ रहा है और हमारा पैसा हमारे ही देश के खिलाफ इस्तेमाल करता है। आप चीन की बहुउद्देशीय और महत्वाकांक्षी परियोजना OBOR के बारे में जानकारी कर लीजिये।

यूरोपियन जनरल डाटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन (GDPR) आने के बाद चीनी कंपनियों का अपनी प्राइवेसी पॉलिसी से जुड़े नियम बदलने पड़े हैं। कंपनियों ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बताया है कि अब ग्राहक की बेसिक जानकारी कंपनी के पास ही रहेगी। प्राइवेसी पॉलिसी के अंतर्गत कंपनी आपकी बेसिक पर्सनल इंफॉर्मेशन को कलेक्ट कर सकती है जिसमें आपका नाम, जन्‍मदिन, जेंडर आदि जानकारियां शामिल होती हैं। आपकी पर्सनल इंफोर्मेशन उनके सर्वर पर अपलोड हो सकती हैं।स्मार्टफोन खरीदते वक्‍त कंपनी को अपने कॉन्टैक्ट नंबर, ईमेल एड्रेस और फोन में उपलब्ध दूसरी कॉन्टैक्ट इंफॉर्मेशन कलेक्ट करने की परमीशन देते हैं। इसका मतलब ये हुआ कि कंपनी के पास कस्टमर्स के अकाउंट नंबर, अकाउंट होल्डर का नाम, क्रेडिट कार्ड नंबर, आईडी कार्ड जैसे की पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस और दूसरी जानकारी आदि सुरक्षित अपने सर्वर पर रख सकती हैं।

हालांकि कोई भी मोबाइल कंपनी अपने users को ये ऑप्शन देती है जिससे वे कंपनी को ऐसा करने से रोक सकते हैं लेकिन अगर वे इस ऑप्शन को सिलेक्ट करते हैं तो वे कंपनी के प्रोडक्ट्स और सर्विसेज का यूज नहीं कर पाएंगे।

हमारे देश में कार्यरत चीनी मोबाइल कंपनियां- 1. Alcatel 2. Coolpad 3. G’five 4. Gionee 5. Haier 6. Huawei 7. Konka 8. Lenovo 9. Letv 10. Meizu 11. OnePlus 12. Oppo 13. QiKU 14.Vivo 15. Vsun 16. Xiaomi 17. Zopo Mobile 18. ZTE 19. ZUK Mobile 20. Gionee

@TheSuneelMaurya 

SI News Today

Leave a Reply