Friday, April 19, 2024
featuredटेक्नोलॉजीदुनियादेश

Mr Bean रोवन एटकिन्सन ‘मृत’ नहीं : वायरल होक्स एक वायरस फैल रहा है

SI News Today

Rowan Atkinson not ‘dead’: Viral Mr. Bean hoax is spreading a real virus.

         

Mr Bean की भूमिका निभाने वाले मशहूर अभिनेता रोवन एटकिन्सन की मृत्यु नहीं हुयी हैं, लेकिन अगर आपने उनके असामयिक निधन के बारे में नकली समाचार या कहानी पर क्लिक किया हो तो हो सकता है आपका कंप्यूटर गलत जानकारी दे रहा है। वायरल होक्स खुद से “FOX BREAKING NEWS” से एटकिन्सन को एक वीडियो के जरिये श्रद्धांजलि दे रहा है, जिसमें उनके जन्म और पूर्वावलोकन छवि के बगल में दिखाए गए मौत की तारीखें शामिल हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, जो वीडियो लिंक पर क्लिक करते हैं उन्हें एक गलत वेबसाइट पर रीडायरेक्ट किया जाता है, जो उन्हें फोन नंबर डायल करने के लिए प्रेरित करते हैं। कोई भी व्यक्ति जो नंबर पर कॉल करता है उसे एक तथाकथित एक फिक्स रेट पर सॉफ्टवेयर खरीदने के लिए अपनी क्रेडिट कार्ड की जानकारी प्रदान करने के लिए कहता है ,जो वास्तव में लक्षित कंप्यूटर में वायरस डालने के लिए प्रोग्राम किया गया हो।

प्रतीत होता है कि धोखाधड़ी वीडियो जुलाई 2017 का बना हुआ है, जब पहली बार यह डर था कि एटकिंसन की मृत्यु हो गई थी। वीडियो कैप्शन का दावा है कि एक कार दुर्घटना में एटकिंसन की मौत हो गई थी। तथ्य-जांच वेबसाइट Snopes ने कई अवसरों पर एटकिंसन की मौत की अफवाहों को खारिज कर दिया है। anti-virus service McAfee के मुताबिक ऑनलाइन स्कैमर अक्सर दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर वाले लोगों को लक्षित करने के लिए सेलिब्रिटी अफवाहों का उपयोग करते हैं। गायक शॉन मेंडेस ने ऑनलाइन खोज के लिए सबसे खतरनाक कनाडाई हस्तियों की पिछले साल की मैकफी सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया।

Source –इन हस्तियों को ऑनलाइन खोजने या झूठी खबर खोजने से पहले हज़ार बार सोचें-

कम्प्यूटर सुरक्षा कंपनी मैकफी द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के मुताबिक कनाडाई पॉप स्टार Shawn Mendes ने Justin Bieber की जगह कनाडाई लोगों के लिए सबसे खतरनाक सेलिब्रिटी के रूप में ऑनलाइन खोज की है। सर्वेक्षण संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने के खतरे को उजागर करने के लिए है जो संभावित रूप से सेलिब्रिटी के प्रशंसकों को दुर्भावनापूर्ण वेबसाइटों और मैलवेयर बनकर आ सकता है। कनाडा की सबसे खतरनाक हस्तियाँ सभी संगीतकार हैं, अपनी शुरुआत की सूची में मेंडिस के नंबर 1 पर हैं । सूची में Bieber दूसरे स्थान पर है, इसके बाद Avril LavigneCéline DionCarly Rae JepsenDrake और Aleesia Cara। मैकफी की अमेरिकी सूची में कनाडाई पॉप-पंक गायक Lavigne को इंटरनेट पर सबसे खतरनाक सेलिब्रिटी के रूप में नामित किया गया है। Bruno Mars सूची में दूसरे स्थान पर हैं, ठीक Jepsenके बाद उनका ही नंबर है. Zayn Malik(No. 4), Dion (No. 5), Calvin Harris (No. 6), Bieber (No. 7), Sean “Diddy” Combs (No. 8), Katy Perry (No. 9) and Beyoncé (No. 10)  सभी टॉप 10 की सूची में सम्मिलित हैं।

@TheSuneelMaurya

 

SI News Today
Sunil Maurya
the authorSunil Maurya
Karm se Engineer Mun se Social Activist

Leave a Reply