Thursday, April 25, 2024
featured

जानिए गोलगप्पे से होने वाले ये बेहतरीन फायदे…

SI News Today
Know these great benefits from golgappe ...

गोल-गोल गोलगप्पे हर लड़की के प्यारे होते है. जब गोलगप्पे खाने की बात आती है तो हर किसी के मुंह में पानी जरूर आ जाता है. यह एक ऐसी डिश है, जिसे न सिर्फ मुंह के टेस्ट को बदलने के लिए बल्कि आपके सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. हालांकि देशभर के विभिन्न क्षेत्रों में इसे अलग-अलग नामों से पुकारा जाता है. जैसे महाराष्ट्र में पानी पुरी, हरियाणा में पानी के पताशे, उत्तर प्रदेश में पानी के बताशे या पताशी या फिर फुल्की, वेस्ट बंगाल में पुचके, उड़िसा में गुपचुप और गुजरात में पकोड़ी आदि नामों से जाना जाता है. आज हम जानते हैं गोलगप्पे से होने वाले फायदे के बारे में…

मोटापा कम करते हैं
अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो गोलगप्पा भी एक जरिया हो सकता है. सूजी के गोलगप्पे ना खाकर आप आटे के गोलपप्पे खाएं और जलजीरा में मीठे के बजाय पुदीना, नींबू, हींग और कच्चे आम का इस्तेमाल करें तो ये आपका मोटापा बढ़ने से रोकेगा.

मुंह के छाले दूर
आपने किसी के मुंह से गोलगप्पे खाने से मुंह के छाले खत्म होने की बात सुनी है तो यह गलत बात नहीं होगी, क्योंकि मुंह के छाले के दौरान गोलगप्पे के साथ मिलने वाले जलजीरा में तीखापन और पुदानी या खट्टापन से छाले को दूर करने में सहायक होता है. यह अधिक मात्रा में नहीं खाना चाहिए.

एसिडिटी दूर
गोलगप्पे से मिलने वाले फायदे में एसिडिटी भी है, जिससे छुटकारा पाया जा सकता है. आटे की पानीपुरी के साथ जलजीरा में पुदीना, कच्चा आम, काला नमक, कालीमिर्च, पिसा हुआ जीरा और साधारण नमक का मिश्रण होना चाहिए. इन सभी चीजों का मिश्रण होने से एसिडिटी कुछ ही मिनटों में दूर किया जा सकता है.

जी मचलाए तो भी खा सकते हैं गोलगप्पे
आप सफर के दौरान या फिर बंद कमरे में घुटन जैसा महसूस कर रहे हैं. इतना ही नहीं बल्कि उलझन या फिर जी मचला रहा हो तो गोलगप्पा आपके लिए रामबाण का काम कर सकता है. ऐसे वक्त में आप आटे के कम से कम 4-5 गोलगप्पे खाएंगे तो इससे आपको उलझन या फिर जी मचलाने जैसी समस्या से तुरंत निजात पा सकते हैं.

SI News Today

Leave a Reply