Tuesday, March 26, 2024
featuredदेश

ब्लू व्हेल और किक्की के बाद लाया मोमो चैलेंज मौत की सौगात

SI News Today

Blue whale and kickback brought Momo Challenge to death

  

,

आज के समय में बड़ों से लेकर बच्चे तक सब सोशल मिडिया के आदी हो चुके है ।  आज कल जिसे देखो वो सब whatsApp facebook जैसे सोशल मीडिया नेटवर्क से जुड़े हुए है ।  आजकल हर किसी के हाथ में स्मार्ट फ़ोन देखने को मिल जायेगा ।  लेकिन क्या आप जानते है की यही सोशल मीडिया और स्मार्ट फोन हमारे बच्चों व हमारे लिए मुसीबत का सामान बनता जा रहा है ।

अभी कुछ समय पहले ब्लू व्हेल व किक्की जैसे चैलेंजिग गेम्स की वजह से न जाने कितने लोगो को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा ।  अभी इन गेम्स का आतंक थमा भी नहीं था की एक और मोमो चैलेंज नाम का गेम मौत की सौगात लेकर लोगों के सामने आ गया ।  
इन दिनों सोशल मीडिया पर मोमो चैलेंज काफी वायरल हो रहा है।यदि आप या आपके बच्चे भी वाट्सऐप, फेसबुक पर ज्यादा सक्रिय रहते हैं तो आपको थोड़ी सावधानी बरतने की जरुरत है। इन साइट्स पर आने वाले किसी अनजान नंबर को बिना सोचे-समझे फोन में सेव ना करें क्योंकि यह नंबर आपके लिए घातक साबित हो सकता है। यह वाट्सऐप के जरिए फैल रहा है।

मोमो चैलेंज का संबध जापान से बताया जा रहा है ।  जापान के एक कलाकार द्वारा बनाई गई डरावनी तस्वीर का इस्तेमाल इस गेम में हो रहा है हलाकि इसका सम्बंद उस कलाकार से नहीं है ।  इस गेम में दिया जाने वाला चैलेंज काफी जोखिम भरा होता है ।  दिए गए काम को पूरा ना करने पर मोमो यूजर को डांटती है और कड़ी सजा देने की धमकी देती है। जिसकी वजह से यूजर डरकर उसके आदेश को मानने के लिए मजबूर हो जाता है।

यूजर मोमो की बाटे इस कदर फसाती है की यूजर अपनी जान देने के लिए मजबूर हो जाता है ।  इस गेम का शिकार होने वाले ज्यादातर युवा और बच्चे है ।  इस गेम के जरिए युवाओं और बच्चों को फसाया जाता है ।  उनकी निजी जानकारी चुराने के बाद उनके परिजनों को ब्लैकमेल करने और फिरौती मांगने के लिए इसका प्रयोग करते हैं। केवल इतना ही नहीं उन्हें तनाव में डालकर आत्महत्या करने के लिए उकसाते हैं।’

SI News Today

Leave a Reply