Tuesday, March 26, 2024
featured

डिप्रेशन को दूर करने के लिए खाएं ये फूड…

SI News Today

व्यक्तिगत और वित्तीय समस्याओं की वजह से तनाव, दुरुपयोग, चिंता, अवसाद हो जाता है. इस बीमारी के कुछ लक्षण भी होते हैं जैसे अचानक वजन बढ़ना या वजन घटना, अनिद्रा या ज्‍यादा नींद आना, यौन इच्‍छा में कमी, मन में बार-बार आत्महत्या का विचार आना और रोजाना के काम ना कर पाना आदि. यह सारे लक्षण जिनके अंदर हैं वे काफी दर्दनाक और बुरे वक़्त से गुज़र रहे होते हैं. लेकिन अब घबराने की जरुरत नहीं है अगर आपके अंदर सब्र है तो आप हर मुश्किल वक़्त को आसानी से गुज़ार सकते हैं. इसी तरह आज हम आपको कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहें हैं जो आपको अवसाद से लड़ने में मदद करेंगे….

हमारे खाने में बीजों का भी अहम रोल है। यह ओमेगा 3 फैटी एसिड का शाकाहारी स्रोत होते हैं। इनमें मौजूद गुड फैट फलों और सब्‍जियों के साथ खाने पर उनमें मौजूद सुरक्षा करने वाले पौष्‍टिक तत्‍वों को सोखने में मदद करते हैं। इस तरह यह अलजाइमर और डिमेंशिया जैसी बीमारियों से दिमाग की रक्षा करते हैं।

फलों में भी काफी सारे पोषक तत्‍व होते हैं। खासतौर से सेब में फाइबर होने के साथ ही यह आयरन और एंटीऑक्‍सीडेंट से भी भरपूर होता है। डायबिटीज के मरीज रोज एक सेब आराम से खा सकते हैं क्‍योंकि इसका जीआई काफी कम होता है। इसके अलावा सामान्य लोग दूसरे फल भी आराम से खा सकते हैं क्‍योंकि ज्यादातर फलों में विटामिन, मिनरल के अलावा प्राकृति मिठास होती है, जो सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाती है।

इसी बनावट भी दिमाग की तरह लगती है। हमारा दिमाग 80 फीसदी फैट से बना है, इसलिए यह बच्चों और बड़ों के सुबह के नाश्‍ते को पूरा करने की सबसे अहम चीज है। यह मूड सुधारता है और इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड दिमाग के कामकाज में मदद करते हैं। साथ ही यह डिप्रेशन के लक्षणों को भी रोकता है।

प्‍याज में इतने गुण होते हैं कि इसे कई बार बीमार का मददगार भी कहा जाता है। यह सलाद और सब्‍जी में खाया जाता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्‍सीडेंट क्षतिग्रस्‍त कोशिकाओं की मरम्‍मत करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह कैंसर की रोकथाम में और आपका मूड अच्छा बनाए रखने में अहम रोल निभाता है।

पालक, मेथी, सलाद पत्‍ता सामान्य कोशिकाओं को विषाक्‍त या टॉक्‍सिक होने से बचाता है। इससे ब्रेन डैमेज और शरीर के अन्य हिस्‍सों में कैंसर और अन्य गंभीर बीमारी पनपने की आशंका कम होती है। साथ ही इनमें मौजूद विटामिन ए, सी, ई और के के अलावा आयोडीन, मैग्‍नीशियम भी होता है। यह फाइटोन्यूट्रिएंट से भी लैस होते हैं, जो रोजाना हमारे दिमाग की सुरक्षा करते हैं। इन सब्‍जियों में मौजूद प्रो और प्री बायोटिक्‍स पेट को भी दुरुस्‍त रखते हैं और दिमाग की समय-समय पर मम्‍मत भी करते रहते हैं।

SI News Today

Leave a Reply