Thursday, April 18, 2024
featuredदेश

सोशल मैसेजिंग एप व्हाट्सएप पर एक मैसेज को 5 से ज्यादा लोगों को नहीं कर सकेंगे फॉरवर्ड

SI News Today

More than five people can not forward a message to social messaging app by Whatsapp

   

आज के समय में हर किसी के हाथ में स्मार्ट फोन है बड़े हो या छोटे सभी सोशल मिडिया का इस्तेमाल कर रहे है पिछले कुछ समय से फेक न्यूज़ सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है जिसकी वजह से न जाने कितने लोग इन फेक खबरों का शिकार हुए है। पिछले कुछ दिनों में सोशल मीडिया पर इन झूठी खबरों की वजह से कुछ शहरों में तो लोग एक दूसरे की जान तक ले ली है । जिसको देखते हुए सरकार ने इस तरह की ख़बरों पर रोक लगाने के लिए सोशल मीडिया को नोटिस जारी किया था कि वो इस तरह कि फेक न्यूज़ को रोकने के लिए कोई न कोई शीघ्र उपाय निकाले ।

आपको बता दे भारत में व्हाट्सएप पर दुनिया के किसी भी देश के मुकाबले सबसे ज्यादा वीडियो और मैसेज फॉरवर्ड किए जाते हैं। व्हाट्सएप पर लगातार फैलाए जा रहे अफवाह और मॉब लिंचिंग को रोकने के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा 3 जुलाई को व्हाट्सएप को पहला नोटिस जारी किया था। और सख्त हिदायत दी कि व्हाट्सप्प शीघ्र ही इन खबरों को रोकने के लिए कोई उपाय निकाले नहीं तो सरकार कि तरफ से इन क़ानूनी कार्यवाही कि जाएगी ।

जिसके बाद से व्हाट्सप्प एक ऐसे फीचर कि टेस्टिंग कर रहा है जिसके आने के बाद मैसेज फॉरवर्ड करने कि सीमा तय हो जाएगी और एक साथ कई ग्रुप में मैसेज फॉरवर्ड नहीं किये जा सकेंगे। नए अपडेट के बाद व्हाट्सएप पर मैसेज को तुरंत फॉरवर्ड भी नहीं किया जा सकेगा। इसके लिए एक समय सीमा तय की जा रही है। साथ ही भारतीय यूजर्स जहां एक बार में सिर्फ 5 ग्रुप में ही किसी मैसेज को फॉरवर्ड कर सकेंगे, वहीं अन्य देशों के यूजर्स एक बार में 20 अलग-अलग ग्रुप में किसी मैसेज या वीडियो का फॉरवर्ड कर सकेंगे।

SI News Today

Leave a Reply