Tuesday, March 26, 2024
featuredउत्तर प्रदेशरोजगारलखनऊ

‘वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट’ समिट से बदलेगी प्रदेश की तस्वीर ,लखनऊ में हुआ शुभारम्भ

SI News Today

State picture will be replaced by ‘One District One Product’ Summit, inauguration in Lucknow

#IndiraGandhiPratisthan         

प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भारत के राष्ट्रपति श्री कोविंद सिंह ने आज लखनऊ के इंदिरा गाँधी प्रतिष्ठान में ‘एक जिला एक उत्पाद’ समिट का शुभारंभ किया। जिसमे प्रदेश के मुख्य मंत्री आदित्य जी के अलावा अन्य बड़े नेता व अधिकारी भी रहे शामिल । इस मौके पे 75 जिलों के चयनित उत्पादों की जिले के लोगो द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी भी उन्होंने देखी । प्रदर्शनी 12 अगस्त तक चलेगी।इस मौके पर राष्ट्रपति कोविंद जी ने व्यापारियों को बटन दबाकर 1006 करोड़ रूपये का ऋण भी दिया । इस अवसर पर कानपुर व्यापारी अतुल शर्मा को भी लेदर उद्योग के लिए 35 लाख का लोन मिला है । लखनऊ के मोहित शर्मा को चिकनकारी के उद्द्योग को बढ़ाने के लिए 10 लाख का लोन मिला है ।
इस ‘एक जिला एक उत्पाद’ समिट का मुख्य उद्देश्य रोजगार की तलाश में दूसरे प्रदेशों में पलायन कर रहे युवाओं को रोकना है . युवाओं को अपने ही प्रदेश गांव और शहर में रोजगार मोहिया कराना । इस मौके पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में निवेश का माहौल बनेगा । निवेशक भी इसमें लगातार आगे आ रहे हैं। वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट से प्रदेश की तस्वीर बदल जाएगी। इससे हर साल लगभग पांच लाख युवाओं को अपने जिले अपने गांव में रोजगार मिलेगा। प्रदेश सरकार भी उद्योगों को बढ़ावा दे रही है। यूपी सरकार ने उद्योगों के स्टार्टअप और बढ़ावा देने के लिए 250 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है ।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि आज जापान और थायलैंड से ज्यादा संभावनाएं यूपी मे हैं। यूपी के पहले ही स्थापना दिवस समारोह में ओडीओपी (वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट) लागू किया। अब हर गांव में कोई न कोई काम शुरू होगा। हमने सिर्फ पांच महीने में ही इन्वेस्टर्स समिट को जमीन पर उतारा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 60 हजार करोड़ की 81 परियोजनाओं का शिलान्याास किया है। योगी ने कहा कि अब विश्कर्मा श्रम सम्मान योजना लागू कर रहे है। जिससे कि श्रमिकों को सम्मान मिलेगा। समिट में आठ सत्रों में एग्रो एंड फूड्स, क्रेडिट एंड फाइनेंस, क्राफ्ट एंड टूरिज्म और हैंडलूम एंड टेक्सटाइल क्षेत्र की चुनौतियों एवं अवसरों पर ओडीओपी उत्पादकों के साथ चर्चा होगी। इस दौरान उद्यमियों को मार्केटिंग के तरीके, गुणवत्ता सुधारने की तकनीक, प्रशिक्षण आदि से जुड़े बिंदुओं की जानकारी दी जाएगी।

राज्यपाल रामनाईक ने कहा कि “ODOP से प्रदेश में कृषि के साथ ही ग्रामीण उद्योगों को भी बढ़ावा मिलेगा। इससे प्रदेश में पलायन रुकेगा। यूपी के युवाओं को अब प्रदेश में ही रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के युवा प्रदेश की धरोहर हैं। मुख्यमंत्री योगी ने उनकी ताकत को पहचाना है। उत्तर प्रदेश पूरे देश के लिए एक मॉडल बनेगा। जिससे देश के अन्य राज्य भी इसका अनुसरण करेंगे।”

SI News Today

Leave a Reply