Friday, March 29, 2024
featuredदेशरोजगार

IIT एडमिशन के इच्छुक छात्रों का सपना हुआ पूरा मुफ्त ले सकते है कोचिंग

SI News Today

Students wishing for IIT admission can get free full coaching.

         

IIT में एडमिशन लेने का सपना कई छात्रों का होता है। लेकिन IIT की महंगी फीस की वजह से बहुत से होनहार छात्र एडमिशन नहीं ले पाते है। जहां JEE परीक्षा की कोचिंग के लिए प्राइवेट संस्थानों में एडमिशन के लिए लाखों रुपये फीस भरनी होती है जिस वजह से बहुत से होनहार छात्र आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण उसमे एडमिशन नहीं ले पाते है। सरकार ने छात्रों के लिए ऑनलाइन फ्री कोचिंग का प्लेटफॉर्म बनाया है जहां से छात्र बिना पैसे खर्च किये तैयारी कर सकते है। केंद्र सरकार ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी जैसे संस्थानों में दाखिले की कोचिंग को लेकर ये कदम उठाया है। जिसमे दखिले के लिए छात्र हर वर्ष लाखों रूपये कोचिग फीस में गवां देते है।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट कर इसकी जानकारी देते हुए बताया है कि IIT की तैयारी कर रहे छात्रों के फायदे के लिए IIT -PAL को लोकप्रिय किया जाएगा, जिसके लेक्चर सरकारी वेबसाइट के माध्यम से छात्रों को प्राप्त होंगे। स्वयं नाम की वेबसाइट पर जाकर छात्र लेक्चर देख सकेंगे और पोर्टल पर जाकर IIT प्रोफेसरों की वीडियोज तथा ट्यूटोरियल से आईआईटी एंट्रेंस परीक्षा के लिए तैयारी भी कर सकेंगे।

आईआईटी काउंसिल की 52वीं बैठक के बाद उन्होंने बताया कि IIT-PAL प्रोग्राम में गणित, फिजिक्स, केमिस्ट्री के 600 से भी ज्यादा लेक्चर उपलब्ध हैं। जिसके बाद पोर्टल पर अभ्यर्थी न सिर्फ इन लेक्चर्स को देख सकेंगे, बल्कि प्रैक्टिस भी कर सकते है । इस सुविधा के लिए छात्रों को कोई भी फीस नहीं देनी होगी। इस प्लेटफॉर्म से आने वाले वर्षों में अभ्यर्थियों को बहुत मदद मिलेगी वो बिना पैसे खर्च किये JEE की तैयारी ऑनलाइन कर सकेंगे । सरकार ने JEE की परीक्षा को लेकर इससे पहले भी कई महत्वपूर्ण परिवर्तन किये है। आपको बता दे की जी की परीक्षा अब साल में दो बार कराई जाएगी जिसमे JEE मेंस का आयोजन National Testing agencies द्वारा किया जायेगा।

SI News Today

Leave a Reply