Friday, April 19, 2024
featuredदेश

जानिये एकता कपूर की जिंदगी से जुड़ी कुछ अनसुनी बांतें

SI News Today

Know some untold stories related to Ekta Kapoor’s life.

       

बालाजी टेलीफिल्म की हेड व जितेंद्र की बेटी एकता कपूर ने उस समय छोटे पर्दे ओर अपना कदम बढ़ाया  जब लोग टीवी के लिए काम करना अच्छा नही समझते थे। आपको बता दे कि बालाजी टेलीफिल्म की स्थापना से एकता ने न सिर्फ टीवी कंटेट बदला बल्कि कई ऐसे कलाकारों को काम और पहचान दिलाई जो बड़े पर्दे का संघर्ष ही सह पाए थे। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि बालाजी टेलीफिल्म ने भारतीय टेलीविजन के लिए घरेलू कंटेट पर आधारित ऐसे सीरियल बनाए, जिन्होंने टेलीविजन का नक्शा ही बदल दिया। एकता के प्रोडक्शन हाउस ने न केवल टीवी ट्रेंड को बदला बल्कि नए कलाकारों को अपनी पहचान बनाने का भी मौका दिया।

आपको बता दे कि टीवी कंटेट को एकता कपूर ने इस हद तक प्रभावशाली बनाया कि एकता के सीरियल डाइनिंग टेबल पर डिस्कस किए जाने लगे। उन्होंने तो पूरे टीवी के स्वरूप को ही बदलकर रख दिया। आपकी जानकारी के लिए ता दें कि एकता का जन्म 7 जून, 1975 को मुंबई मे हुआ। उनकी मां शोभा कपूर और भाई तुषार कपूर हैं। एकता ने पिता की सहमति से टीवी प्रोडक्शन हाउस खोला और सबसे पहले दूरदर्शन के लिए कार्यक्रम बनाए। वहीं 1994 में बालाजी टेलिफिल्म्स की स्थापना के बाद 1995 से ही वो टीवी की जगत में सक्रिय हो गईं और कई कामयाब व लोकप्रिय धारावाहिकों को बनाया। जी हां एकता ने हम पांच, क्योंकि सास भी कभी बहू थी, कहानी घर-घर की, कसौटी जिंदगी की, प्यार की एक कहानी, कहीं किसी रोज, कितनी मोहब्बत है, कुसुम, कहीं तो होगा, कसम से, बंदनी, कुटुंब, पवित्र रिश्ता, किस देश में है मेरा दिल और करम अपना-अपना” जैसी घर-घर में देखी जाने वाली लोकप्रिय सीरियलों को घर-घर पहुंचाने का काम एकता ने किया है। बालाजी टेलीफिल्म्स द्वारा बनाया गया सीरियल क्योंकि सास भी कभी बहू थी के आने को बाद एकता कपूर को पहली व सबसे बड़ी सफलता मिली। इस सारियल ने लगातार नौ सालों तक छोटे पर्दे पर राज किया।

जिस जमाने में केबल टीवी सभी जगह उपलब्ध नहीं था। उस जमाने में एकता कपूर ने अपने द्वारा बनाए गए सीरियलों ने अपनी जगह बना ली। उनकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि वो लगातार प्रयोग करती रहती हैं जिस कारण से दर्शकों का उनके सीरयिल से जुड़ाव बना रहता है। हालांकि छोटे पर्दे पर अपना कब्जा करने के बाद एकता ने फिल्मबनाने में भी कामयाबी हासिल की। उनके बैनर ने वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई,  शूट ऑउट एट लोखंडवाला, लव सेक्स और धोखा , ‘रागिनी एमएमएस व द डर्टी पिक्चर, वीरे द वेडिंग जैसी सफल फिल्मों को बनाने का काम किया है। वहीं एकता कपूर ने स्क्रीप्ट राइटिंग भी की है। इन्हें एशिया वीक मैगज़ीन में ‘एशिया के सबसे ज्यादा शक्तिशाली कम्युनिकेटर्स के रूप में चुना गया था।  इन्होंने बालाजी टेलीफिल्म्स के लिए निर्माता के रूप में अपनी सफलता के लिए इंडियन टेली अवार्ड्स, एशियाई टेलीविजन, भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कार, कलाकार पुरस्कार, आदि हासिल किया है।

दरअसल एकता काले रंग की प्लॅटफॉर्म हील्स पहनना पसंद करती हैं| सूत्रों की माने तो  इन प्लेटफार्म सैंडल को उनके व्यक्तिगत ज्योतिषी ने आशीर्वाद दिया है। वह टीवी सीरियल के साथ फिल्म प्रोड्यूसर भी हैं और अपने वह काम में इतनी बिजी रहती हैं कि उनके पास अपनी सोशल लाइफ के लिए भी समय नहीं मिलता है। गौरतलब है कि इतने बड़े मुकाम पर पहुंचने वाली एकता के आज तक सही लड़का नही मिला। और वो आज भी कुंआरी हैं। उनकी टेलीविजन सोप की लोकप्रियता के बावजूद, उन्हें बोल्ड दृश्यों, महिला पात्रों का चित्रण, गलत कृत्रिम सेट और दोहरावदार, तुच्छ कथानकों के लिए बहुत ज्यादा विवादास्पद आलोचना मिली।

कई कलाकारों की गॉड मदर कही जाने वाली एकता कपूर ने विद्या बालन से लेकर सुशांत सिंह राजपूत को भी ब्रेक दिया था। आज उनके सीरियल में काम कर चुके कई एक्‍टर-एक्ट्रेस बॉलीवुड में नाम कमा रहे हैं। इतना ही नहीं टीवी के सबसे महंगे स्टार्स में से एक राम कपूर को भी असली पहचान एकता कपूर के सीरियल से जुड़कर मिली थी। एकता अपनी मां शोभा कपूर के साथ मिलकर सारा बिजनेस संभालती हैं। एकता अब तक करीब 40 टीवी सीरियल बना चुकी हैं। साथ ही एकता ने फिल्म ‘क्योंकि मैं झूठ नहीं बोलता’ से बॉलीवुड में कदम रखा था। एकता कपूर को अपनी सफलता के लिए भारतीय टेलीविजन अकादमी पुरस्कार, इंडियन टेली अवार्ड्स, कलाकार पुरस्कार, एशियाई टेलीविजन अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है।

वहीं एकता कपूर ने अभी तक शादी नहीं की है। और वो शादी के सवाल पर कहती हैं कि सल्लू भाई की शादी के दो साल बाद ही वो शादी करेंगी। लेकिन उनकी ज्यादातर फिल्मों में डिक्टिव सींस की भरमार होती है। इसके अलावा एकता हमेशा काले कपड़े और हर अंगुली में अंगूठी पहनती हैं। उनका एस्ट्रोलॉली और न्यूमरोलॉजी में गहरा विश्वास है। किसी एस्ट्रोलॉजर ने उन्हें काले कपड़े पहनने की सलाह दी थी तबसे वो हमेशा काले कपड़े पहने नजर आती हैं। एकता कपूर एक ऐसी डायरेक्टर हैं जिन्होंने टीवी सीरियल को बोल्ड कर दिया है। एकता कपूर के हर सीरियल और फिल्मों में जमकर बोल्डनेस नजर आती है। एकता खुद भी काफी रिवीलिंग और बोल्ड ड्रेस पहनती हैं। जिसकी वजह से वो अक्सर वॉर्डरोब मालफंक्‍शन का शिकार हो जाती हैं।

 

SI News Today

Leave a Reply