Thursday, April 25, 2024
featuredअर्थशास्त्रदेश

खुशखबरी : 1 सितम्बर 2018 को भारतीय डाक देगा देश को सबसे बड़े पेमेंट बैंक की सौगात

SI News Today

Good news : Indian post will gift Country’s big Payment Bank on September 1, 2018

          

लंबे इंतजार के बाद भारतीय डाक 1 सितंबर 2018 से देश के सबसे बड़े पेमेंट बैंक की सौगात देने जा रहा है । जिसका उद्घाटन माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किया जायेगा । आप को बता दे की इससे पहले बैंक 21 अगस्त 2018 को लांच होने वाली थी लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद सात दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित होने से इसके उद्घाटन की तारीख को स्थिगित पड़ा था ।

आपको बता दे कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शुरुआत होने के साथ ही इसके एप के भी उसी दिन लॉन्च होने की उम्मीद है। इस ऐप के लांच होने से ग्राहक करीब 100 कंपनियों की सेवाओं का भुगतान आसानी से कर सकेंगे। IPPB देश का तीसरा पेमेंट्स बैंक होगा, इससे पहले एयरटेल और पेटीएम को यह परमिट मिल चुका है । पेमेंट्स बैंक के खाते में कोई भी व्यक्ति या छोटा बिजनेसमैन 1 लाख रुपये तक की राशि जमा कर सकता है। IPPB के CEO सुरेश सेठी ने बताया कि इस बैंक से गांव के लोगो को डिजिटल बैंकिंग का लाभ मिल सकेगा।मोबाइल एप से या पोस्ट ऑफिस जाकर किसी भी बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर किया जा सकेगा।

आईपीपीबी की शुरुआत देशभर में 650 शाखाओं के साथ होगी। इसके अलावा विभिन्न डाकघरों में इसके 3,250 एक्‍सेस प्वाइंट होंगे। साथ ही शहरी व ग्रामीण इलाकों में करीब 11 हजार पोस्‍टमैन लोगों को घर-घर जाकर बैंकिंग सर्विस मुहैया कराएंगे। संचार मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि आईपीपीबी की दो शाखाएं पहले से ही परिचालन में हैं, जबकि बाकी 648 शाखाओं को देश के हर एक जिले में खोला जाएगा। आईपीपीबी ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को बैंकिंग व वित्तीय सेवा प्रदान करने के लिए 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस शाखाओं का लाभ उठाएगी।

इससे उपभोक्ता एक ही प्लेटफॉर्म पर फोन रीचार्ज, बिजली का बिल, डीटीएच सर्विस और कॉलेज की शुल्क आदि का भुगतान कर सकेंगे । इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से 17 करोड़ पोस्टल सेविंग बैंक अकाउंट को लिंक किया जाएगा। पोस्टल पेमेंट बैंक के जरिए ग्राहक RTGS, NEFT, IMPS ट्रांजेक्‍शन जैसी सुविधाओं का भी लाभ ले सकेंगे । यानी आप अपने खाते से किसी भी बैंक में RTGS, NEFT, IMPS कर सकते हैं और किसी भी अकाउंट से इनके जरिए राशि प्राप्त कर सकेंगे । थर्ड पार्टी टाइअप के माध्यम से आईपीपीबी के खाताधारक किसी भी प्रकार की वित्तीय सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं । सरकार द्वारा IPPB का इस्तेमाल नरेगा का वेतन, सब्सिडी, पेंशन आदि को देने में किया जाएगा।

इसके तहत एक लाख रुपये तक का बचत खाता, 25 हजार तक की जमा राशि पर पर 5.5 फीसदी ब्याज, चालू खाता और थर्ड पार्टी इंश्योरेंस जैसी सुविधाएं मिलेंगी। वहीं आधार भुगतान का पता बन जाएगा। एक बार सेवा शुरू होने के बाद आईपीपीबी देश का सबसे बड़ा वित्तीय सेवा नेटवर्क बन जाएगा। पोस्ट ऑफिस पेमेंट बैंक के उपभोक्ता को एटीएम कार्ड लेने के लिए किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होगा। इसके अलावा मोबाइल अलर्ट के लिए भी बैंक कोई शुल्क नहीं लेगा।

SI News Today

Leave a Reply