Sunday, March 24, 2024
featuredदेश

जब हरिवंश राय बच्चन ने किया था, सोनिया गाँधी का कन्यादान

SI News Today

When Harivansh Rai Bachchan did Kanyadaan of Sonia Gandhi.

     

बताया जाता है कि जब राजीव गांधी चार साल के थे तभी अमिताभ बच्चन से उनकी मुलाकात हुई थी. राजीव ने पहली बार अमिताभ को अपनी मां इंदिरा गांधी के गोद में देखा था. इन दोनों की दोस्ती इंदिरा गाँधी ने ही कराई थी.

एक अख़बार के मुताबित, तीन साल के लंबे लव अफेयर के बाद राजीव गांधी ने सोनिया गांधी से शादी करने का फैसला लिया था. मां इंदिरा गांधी भी इस रिश्ते के लिए तैयार हो गई थीं. शादी के लिए 1968 में सोनिया गांधी अकेले इटली से पहली बार भारत आईं थी . ऐसे में इंदिरा गांधी और राजीव गांधी के सामने सबसे बड़ी समस्या यह थी कि आखिर शादी को कैसे पूरा कराया जाए, क्योंकि भारतीय रीति-रिवाज में शादी के दौरान दुल्हन को उसके पिता दान करने की रस्म को निभाते हैं.

वहीँ अपने दोस्त की शादी में आ रही इस बाधा ना आये इसलिए अमिताभ बच्चन ने दोस्त राजीव की समस्या अपनी मां तेजी बच्चन और पिता हरिवंस राय बच्चन के सामने रखी. साथ ही अमिताभ ने सुझाव दिया कि क्यों न सोनिया गांधी की शादी इसी घर में कराई जाए? बता दें अमिताभ का यह सुझाव सभी को बहुत पसंद आया था.

 

सोनिया गांधी जब दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर 13 जनवरी 1968 को आईं तो अमिताभ बच्चन भी राजीव गांधी के साथ उन्हें रिसीव करने पहुंचे थे. भारतीय परंपरा के तहत सोनिया गांधी शादी के बिना राजीव के घर जा नहीं सकती थीं, इसलिए वह अमिताभ के साथ उनके घर चली गई.

वही अमिताभ बच्चन के घर पर 45 दिन बिताने के बाद , राजीव गांधी बारात लेकर अमिताभ बच्चन के घर में ही पहुंचे. जहाँ हरिवंश राय बच्चन ने सोनिया गांधी का कन्यादान किया था.

SI News Today

Leave a Reply