Friday, April 12, 2024
featuredउत्तर प्रदेशदेश

काशी में लक्ज़री क्रूज़ ने मचाई धूम, अब बैठे-बैठे हो सकेंगे गंगा आरती और घाटों के दर्शन

SI News Today

Luxury Cruise Launched in Kashi, now by sitting you can watch Ganga Aarti and all the Ghat. 

     

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में काशीवासियों के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खिड़किया घाट से गंगा घाट और गंगा दर्शन के लिए बहुप्रतीक्षित लक्जरी क्रूज का लोकार्पण किया.

बता दें, इस क्रूज को कोलकता में तैयार किया गया है, और इसका संचालन एक निजी कंपनी करेगी. 2000 वर्ग फीट के इस अत्याधुनिक क्रूज में उन व्यवस्थाओं का ध्यान रखा गया है जो किसी बड़े होटल में होता है.

वही इसके इंजन को पर्यावरण के मापदंड के हिसाब से तैयार किया गया है जो कि पूरी तरह से साउंड प्रूफ है. खास बात यह है कि इस क्रूज में 2000 स्क्वायर फीट की जगह है, जिसे सेमीनार और पार्टी हाल की तरह इस्तेमाल किया जा सकेग.

इस क्रूज़ पर धार्मिक आस्था के चलते खान-पान इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा जो इसके अनुरूप हो . वही क्रूज में नीचे का डेक पूरी तरह से वातानुकूलित एक बड़ा हॉल है. इस हॉल के साथ ही पैंट्री की भी व्यवस्था है ताकि सैलानियों को ब्रेकफास्ट, स्नैक्स और लंच परोसा जा सके. इसके अलावा इसमें बायो-टॉयलेट की सुविधा है ताकि किसी भी तरह से कोई गंदगी गंगा के पानी में न मिल पाए.

इस क्रूज की खिड़कियां काफी बड़ी बनाई गई हैं ताकि अंदर बैठा व्यक्ति बाहर के नज़ारे का पूरा लुत्फ़ उठा सके. यह क्रूज अस्सी घाट पर होने वाले सुबह-बनारस और शाम को दशाश्वमेध घाट गंगा आरती दिखाएगा. इस क्रूज को शुरुआत में अस्सी घाट से राजघाट तक चलाया जाएगा.

क्रूज के पैकेज को तीन अलग-अलग हिस्सों में बांटा गया है पहला सुबह सूर्योदय के वक्त , दूसरा शाम को सूर्यास्त के वक्त गंगा आरती कराते हुए खत्म किया जाएगा. तो वहीं दोपहर के वक्त इस क्रूज़ का इस्तेमाल कॉरपोरेट मीटिंग, पार्टी के लिए बुक कराया जा सकेगा.

क्रूज की ऑनलाइन बुकिंग के लिए प्रति व्यक्ति GST समेत 750 रुपये देना होगा . इसमें नीचे के डेक में 60 लोग और ऊपर के डेक पर 30 लोगों के बैठने की व्यवस्था है.

SI News Today

Leave a Reply