Friday, March 29, 2024
featuredदुनिया

आखिर क्यों इस देश में लगने जा रहा बिल्लियों पर बैन

SI News Today

Why cats are going to banned in this country?

        

न्यूजीलैंड के Omaui गांव में बिल्लियों को पालने पर बैन लगाया जा सकता है. जिनके पास फिलहाल बिल्ली है, वो उनके पास ही रहेंगी. लेकिन उनके मरन के बाद बिल्ली को पालना नामुमकिन हो जाएगा. बता दें इस गांव में करीब 35 लोगों ने 7 से 8 बिल्लियां पाली हैं.

दरअसल, ये बिल्लियां यहां की पक्षियों को खा जाती हैं. जिसकी वजह से लगातार पक्षियों की तादाद कम होती जा रही है. आलम ये है कि जिन पक्षियों की प्रजाति न्यूजीलैंड के अलावा कही और नहीं पाई जाती हैं. अब वे पक्षी लुप्त होने की कागार पर आगये हैं.

बता दें, न्यूजीलैंड में पक्षियों की तादाद काफी ज्यादा है. यहां 4 हजार से ज्यादा नुकसान न पहुंचाने वाले क्रिएचर्स हैं. नेशनल आइकन भी किवी है.

2016 में न्यूजीलैंड ने प्रण लिया था कि 2050 तक सभी मैमल्स को बाहर किया जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक हर साल ढाई करोड़ पक्षियों की मौत होती है. जिसके बाद सरकार का टार्गेट बिल्लियों को दूर करना था. यहां 2013 में एक मूवमेंट शुरू किया गया था. जिसका नाम ‘Cats To Go’ दिया गया था.

सरकार के मुताबिक, इन पक्षियों के मरने की वजह से इकोसिस्टम,फार्मिंग और वातावरण पर काफी असर पड़ता है.जिसका खामियाज़ा पड़ोसी देश ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका को भी भुगतना पड़ रहा है.

SI News Today

Leave a Reply