Tuesday, March 26, 2024
featuredउत्तर प्रदेशदेशलखनऊ

6 सितंबर को भारत बंद के आवाहन के बाद UP समेत MP, राजस्थान छत्तीसगढ़ बिहार में बंद का व्यापक असर

SI News Today

After the Bharat-Bandh call on September 6, MP including UP, Rajasthan, Chhattisgarh, Bihar has a wide impact of the bandh.

       

प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बंद का असर कई जगहों पर दिखा था। आपको बता दें अप्रैल माह में एससी-एसटी वर्ग के द्वारा भारत बंद का आवाहन किया गया था। जिसके बाद लखनऊ समेत प्रदेश के अन्य जिलों में एससी-एसटी वर्ग के द्वारा बंद का असर दिखाता और कई जगह पर हिंसात्मक घटनाएं भी हुई थी। जबकि 6 सितंबर 2018 को एससी-एसटी एक्ट के विरोध में सामान्य वर्ग और ओबीसी वर्ग के द्वारा भारत बंद बुलाया गया था। भारत बंद का असर कई जगह दिखा लेकिन हिंसात्मक घटनाएं नाम मात्र हुए। उसी क्रम में आज राजधानी लखनऊ में अखिल भारतीय क्षत्रिय कल्याण परिषद के बैनर तले आज दर्जनों लोगों ने एससी-एसटी एक्ट का विरोध दर्ज कराया।

अखिल भारतीय क्षत्रिय कल्याण परिषद के प्रदेश अध्यक्ष द्वारिका डीएसपी सूर्य बली सिंह ने कहा कि एससी-एसटी एक्ट में अगर संशोधन नहीं हुआ तो प्रदेश के साथ देशव्यापी आंदोलन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि एससी-एसटी एक्ट का एससी-एसटी वर्ग के द्वारा दुरुपयोग किया जा रहा है। इसमें सामान्य वर्ग और ओबीसी वर्ग को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। एससी-एसटी एक्ट जिस तरीके से सरकार ने संसद में पारित कराया है। उसी तरीके से राम मंदिर निर्माण को लेकर भी संसद में एक्ट पारित कराया लेकिन सरकार नहीं कराती है। क्योंकि उसको राम मंदिर के नाम पर राजनीति करनी है और समाज और ओबीसी समाज का अपने पाले में करना है लेकिन जिस तरीके से पारित किया गया है आने वाले समय में भाजपा सरकार के लिए जहर का काम करेगी।

सरकार को कानून में संशोधन करना चाहिए अगर किसी समाज के व्यक्ति पर एससी-एसटी कानून के तहत कार्रवाई की गई है तो उसकी जांच के बाद अगर सामान्य वर्ग का व्यक्ति निर्दोष पाया जाता है। जिस व्यक्ति के द्वारा उस पर कार्रवाई करवाई गई थी उसके ऊपर जुर्माने की सजा का प्रावधान किया जाए। अमर बहादुर ने कहा कि जिस तरह से सरकार सामान्य वर्ग और ओबीसी वर्ग को मीठी चाशनी देने का काम कर रही है उसका परिणाम 2019 में होने वाले लोक सभा चुनाव में सामान्य वर्ग और ओबीसी वर्ग के लोग नोटा दबा कर देंगे।

Reported by – खुर्शीद आलम (पत्रकार)

SI News Today

Leave a Reply