Friday, March 29, 2024
featuredउत्तर प्रदेशरोजगारलखनऊ

शिक्षक भर्ती नतीजों में गड़बड़ी के चलते निलंबित सचिव सुत्ता सिंह

SI News Today

Secretary Sutta Singh suspended due to disturbances in teacher recruitment results

      

यूपी में 68500पदों के लिए शिक्षक भर्ती के नतीजों में गड़बड़ी को लेकर यूपी सरकार ने सख्त करवाई करते हुए बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत शिक्षकों की भर्ती में अनिमियता की दोषी नियामक प्राधिकारी सुत्ता सिंह को निलंबित कर दिया गया है। इसके साथ ही यूपी बेसिक शिक्षा परिषद के संजय सिंह को भी हटा दिया गया है और मामले की जाँच के लिए IAS अधिकारी संजय आर भूसरेड्डी की अध्यक्षता में जांच कमेटी का गठन कर दिया गया है। इसके अलावा रूबी सिंह को बेसिक शिक्षा परिषद की नई सचिव और अनिल भूषण को परीक्षा नियामक का नया सचिव बनाया गया है।

बता दे, यूपी शिक्षक भर्ती के 68,500 पदों पर सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा के परिणाम में 41,556 अभ्यर्थी सफल हुए थे। जिसके बाद परीक्षा परिणाम में 02 ,07, 05, 22 नंबर पाने वाले अभ्यर्थियों को भी काउंसलिंग के बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने जिले आवंटित कर दिए गए थे। इतना ही नहीं परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने दो ऐसे अभ्यर्थियों को सफल घोषित कर दिया था। जो परीक्षा में शामिल ही नहीं हुए थे।

जिला आवंटन के बाद इन अभ्यर्थियों का मामला दूसरे परीक्षार्थियों के संज्ञान में आने के बाद अभ्यर्थियों ने हड़कंप मचा दिया। गड़बड़ी का मामला तूल पकड़ते देख अधिकारीयों ने जांच के दायरे में फंसने के डर से बेसिक शिक्षा परिषद ने प्रदेश के 14 जिलों के जिलाधिकारियों को पत्र भेजकर नियुक्ति पत्र जारी करने पर रोक लगा दी थी।

SI News Today

Leave a Reply