Friday, March 29, 2024
featuredअर्थशास्त्रटेक्नोलॉजीदेश

मोदी सरकार की ये नई स्कीम, बदल देगी लेन-देन का पूरा तरीका

SI News Today

This new scheme of Modi Government will change, complete method of transaction.

   

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देंगे शीघ्र ही सभी देशवासियों को एक स्पेशल स्कीम। क्या आप जानते हैं कि  मोदी सरकार कैशलेस इकोनॉमी की ओर बढ़ने के प्रयास में है। दरअसल सरकार डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के चलते लगातार नए प्रयास कर रही है।

बता दे कि जहां हाल ही में सरकार ने अपने यूपीआई ऐप को अपग्रेड किया है। वहीं अब केंद्र सरकार इससे एक कदम आगे चलते हुए वन नेशन वन कार्ड की व्यवस्था पर काम कर रही है। और इस व्यवस्था के अंतर्गत लेन-देन का पूरा तरीका ही बदल दिया जाएगा।

आपकी जानताकी के लिए बता दे कि वन नेशन वन कार्ड स्कीम के अंतर्गत उपभोक्ताओं को एक कार्ड दिया जाएगा। जिसका उपयोग  सामान्य डेबिट कार्ड की भांति किया जाएगा। सिर्फ इतना ही नही डिजिटल पेमेंट को आसान बनाने के लिए कार्ड में अनेक प्रकार के यूनिक फीचर्स भी होंगे। जिसके जरिए आप ऑफलाइन भी डिजिटल पेमेंट कर सकेंगे।

दरअसल नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड एक ऐसा कार्ड होगा  जिससे आप पैसों के लेन-देन से जुड़े कई काम आसानी से कर सकेंगे। इतना ही नही इससे आप बस का किराया भरने से लेकर राशन खरीदने तक के  कई सारे काम कर सकते हैं।

वहीं पेमेंट टेक्नोलॉजी मूव  नाम के एक कार्यक्रम में नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत का कहना है कि बैंक और टेक्नोलॉजी का पूरा काम हो चुका है और लगभग अगले तीन से चार महीनों में वन नेशन वन कार्ड का अंतिम परीक्षण भी हो जाएगा। जिसके पश्चात ही इसे लॉन्च किया जा सकता है। इससे देश में सभी प्रकार की सार्वजनिक परिवहन सेवाओं का उपयोग एक स्मार्टकार्ड के जरिए करना संभव होगा।

गौरतलब है कि इस कार्ड से आप देशभर में यात्रा करने के साथ-साथ ही इसका उपयोग डेबिट और क्रेडिट कार्ड के तौर पर भी किया जा सकेगा। आपको बता दे कि इससे भुगतान करना तो आसान हो ही जाएगा साथ ही देशभर में कहीं पर भी सफर करने के लिए बार-बार टिकट लेने की परेशानी से भी छुटकारा मिल जाएगा।

SI News Today

Leave a Reply