Friday, March 29, 2024
featuredदेश

देवकीनंदन शर्मा कैसे बने देवकीनंदन ठाकुर

SI News Today

How Devkinandan Sharma became Devkindan Thakur

  

देवकिनंदन ठाकुर का जन्म उत्तर प्रदेश में मथुरा के ओहवा गांव में 12 सितंबर 1978 को ब्राह्मण परिवार में हुआ था. देवकिनंदन के पिता श्री राजवीर शर्मा और उनकी मां, दोनों धार्मिक और श्रमिक भागवत महापुर के विश्वासियों थे. बचपन से ही देवकिनंदन ने अपनी दिव्य अंतर्दृष्टि और महानता के संकेत दिखाए थे.

छः वर्ष की आयु से अपना घर छोड़कर श्री धाम वृंदावन में रहने वाले देवकिनंदन ठाकुर ने बृज के प्रसिद्ध रसलीला संस्थान में भाग लिया और भगवान कृष्ण और भगवान राम के रूप में प्रदर्शन किया. चूंकि वह भगवान कृष्ण की भूमिका निभाते इसलिए उन्हें ठाकुरजी के नाम से भी जाना जाने लगा. उनके परिवार और उनके गुरुजी ने उन्हें ठाकुरजी ही कहने लगे.

देवकिनंदन ने श्री धाम वृंदावन में अपने आध्यात्मिक अध्यापक से उनके सद्गुरु, अनंत श्री विभूति भागवत आचार्य पुरुषोत्तम शरण शास्त्री जी से मुलाकात की. जिसके बाद में उन्हें निमबरक सम्प्रदाय के अनुयायी के रूप में गुरु-शिष्य परम्पारा के तहत अपनी आध्यात्मिक दीक्षा दीक्षित मिली.

देवकीनन्दन को आध्यात्मिक और साथ ही वैदिक ज्ञान की भी प्राप्ति है जब वह 13 वर्ष के थे, तब उन्होंने अपने सद्गुरु के आशीर्वाद और मार्गदर्शन के साथ पूरे श्रीमध भागवत महापुरान को सिख लिया था. जब तक वह हर दिन महापुरान की छंदों की निर्धारित संख्या का पाठ नहीं करते, तब तक अपना खाना नहीं खाते थे. इस तरह कुछ महीनों के भीतर उन्होंने पूरे श्रीमध भागवत महापुरान को याद कर लिया था वहीँ जब वह 18 वर्ष के थे, तब उन्होंने शाहदरा के श्रीराम मंदिर में श्रीमद भागवत महापुरान की शिक्षाओं का जिक्र किया और प्रचार किया था.

कथावाचन  की उनकी पहली शुरुआत शाहदरा के श्रीराम मंदिर से हुई . कथा चल निकली तो ट्रस्ट और दूसरे काम भी शुरू हुए. विदेश यात्रा भी शुरू हुईं. मगर असली पहचान तो उन्हें टीवी पर आने के बाद ही मिली. और फिर सोशल मीडिया पर आकर तो उन्होंने धमाल ही मचा दिया, ऐसे ही धीरे धीरे इनकी कथा और ज्यूकबॉक्स वायरल भी होने लगे.

इसमें सब कुछ होता है. चुटकुले, कहानी, कभी हिंदी, कभी ब्रज. और कभी कभी पब्लिक को टिंक्चर भी. वहीँ जब बाबा घरो घरो में पहचाने जाने लगे तो वह राजनीतिक भी होते गए. महंगाई से लेकर पेट्रोल के दामों पर भी टिप्पणी करने लगे.

SI News Today

Leave a Reply