Wednesday, April 24, 2024
featuredचंडीगढ़देशरोजगार

अब आपका बच्चा भी पा सकता है स्कॉलरशिप की सुविधा, बस देना होगा यह टेस्ट

SI News Today

Now your child can get scholarship facility, just by given this test

  

अगर आप का बच्चा साइंस में अपना करियर बनाना चाहता है तो उसे मिल सकती है स्कॉलरशिप की सुविधा. स्टूडेंट्स चाहे प्राइवेट स्कूल का हो या फिर वो सरकारी स्कॉलरशिप की यह सुविधा सबके लिए है, वहीं स्कॉलरशिप पाने के लिए स्टूडेंट्स को एंट्रेंस एग्जाम देना होगा जिसे क्लीयर करके वे 11वीं से लेकर Ph.D. तक हर महीने स्कॉलरशिप पा सकते हैं

देशभर के स्कूली प्रतिभाओं को ढूढ़ने के लिए यह एग्जाम एनसीईआरटी नेशनल टैलेंट आयोजित करवा रही है. आपको बता दें यह परीक्षा दो स्टेज में होगी, जिसका पहला टेस्ट नवंबर होगा- 10वीं क्लास में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स इस परीक्षा के लिए सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं. आवेदन फार्म स्कूल प्रिंसिपल से अटेस्ट होना जरूरी है. पहली स्टेज की परीक्षा 4 नवंबर को चंडीगढ़ में होगी. फरवरी के पहले हफ्ते में रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा.  दूसरी ओर फाइनल स्टेज का टेस्ट एनसीईआरटी आयोजित करेगा. हालंकि इसमें ओपन स्कूल से 9वीं करने वाले स्टूडेंट्स भी आवेदन कर सकते हैं, लेकिन ऐसे स्टूडेंट्स 10वीं की पढ़ाई कर रहे हों पर इनकी उम्र 18 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

एनटीएसई स्टेज-1 के लिए स्टूडेंट्स को दो पेपर क्लीयर करने होंगे. मेंटल एबिलिटी टेस्ट (मेट) में गणित के 100 सवाल पूछे जाएंगे. दूसरा पेपर स्कॉलेस्टिक एप्टीट्यूट का 100 नंबर का होगा. दोनों के लिए दो घंटे का समय निर्धारित किया गया है. जनरल कैटेगरी में 40 फीसद और रिजर्व कैटेगरी में 32 फीसद अंक पास होने के लिए तय किए गए हैं. बता दें, NTSE परीक्षा स्कूल स्तर की प्रतिभाओं की खोज के लिए एनसीईआरटी 1963 में शुरू हुआ था.

SI News Today

Leave a Reply