Friday, March 29, 2024
featuredटेक्नोलॉजीदुनिया

चाँद की यात्रा के लिए तैयार पहले आम व्यक्ति जापानी उद्योगपति योसाकू मैजवा

SI News Today

First common man ready for the journey of the moon, Japanese industrialist Yusaku Maezawa

  

जापानी अरबपति योसाकू मेज़वा पहले आम व्यक्ति होंगे जो Space X रॉकेट द्वारा चन्द्रमा की सैर करेंगे ।2023 तक यात्रा पर जाने की योजना है । बता दे उनकी योजना 6 से 8 कलाकरों को साथ ले जाने की भी है । उन्होंने कहा कि इन कलाकारों को पृथ्वी पर लौटने पर कुछ कलाकृतियां बनाने को कहा जाएगा। इनकी कलाकृतियां हम सब को प्रेरित करेंगी। इसके लिए उन्होंने रॉकेट बनाने वाली कंपनी space X के CEO एलन मस्क के साथ इस सम्बन्ध में बात कर ली है और बड़ी रकम का भुगतान भी किया है।

मैजवा ने केलीफोर्निया के हॉथोर्न स्थित Space X मुख्यालय एवं रॉकेट फैक्टरी में सोमवार को कहा, ‘बचपन से मुझे चांद से प्यार है। उन्होंने कहा, चाँद की सैर करना उनके जीवन का सपना था ।’ जो पूरा होने जा रहा है । बिजनेस पत्रिका फोर्ब्स के मुताबिक मैजवा जापान के सबसे बड़े ऑनलाइन फैशन मॉल के उद्योगपति हैं और वह जापान के 18 वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनके पास तीन अरब डॉलर की संपत्ति है।’
एलन मस्‍क की कंपनी स्‍पेसएक्‍स कंपनी मैजवा को अपने भारी-भरकम नए रॉकेट बिग फाल्कॉन रॉकेट (BFR) से चांद पर भेजेगी। उल्‍लेखनीय है कि इंसानों को चंद्रमा और मंगल की यात्रा पर भेजने के लिए बिग फाल्कॉन रॉकेट (BFR) को विकसित किया गया है।

टेस्ला और स्‍पेसएक्‍स के CEO एलन मस्क ने पिछले साल बिग फाल्कॉन रॉकेट का डिजाइन पेश किया था, इसमें एक कंबाइंड रॉकेट और स्पेसशिप है। इस स्पेसशिप के मेन रॉकेट में 31 मुख्य रैप्टॉर इंजन होंगे और यह 150 टन तक का वजन लो-अर्थ आर्बिट में भेजेगी।

निजी कंपनी स्पेस एक्स के CEO एलोन मस्क ने माइजावा को सबसे बहादुर और सबसे साहसी व्यक्ति बताया है। उन्होंने कहा, ”उन्होंने हमें चुना, जिससे हम सम्मानित महसूस कर रहे हैं। स्पेसएक्स अमेरिका की एयरोस्पेस विनिर्माता एवं अंतरिक्ष परिवहन सेवा कंपनी है। मस्क ने कहा कि माइजावा ने चंद्रमा की यात्रा के लिए कितनी रकम चुकाई है, इसका वह खुलासा नहीं करेंगे। लेकिन यह कलाकारों के लिए मुफ्त होगी।

उन्होंने बताया कि यह यात्रा बिग फाल्कन रॉकेट (बीएफआर) से होगी। बीएफआर की पहली बार घोषणा 2016 में की गई थी और इसे अंतरिक्षयान के इतिहास में सबसे शक्तिशाली रॉकेट बताया गया था। मस्क की योजना बीएफआर को करीब 100 लोगों को ले जाने में सक्षम बनाने की है। इस तरह से यह प्रक्षेपण प्रणाली एक दिन चांद और मंगल पर बस्तियां बसाने में इस्तेमाल लाई जा सकती है।

SI News Today

Leave a Reply