Friday, April 12, 2024
featuredउत्तर प्रदेशलखनऊ

यूपी बोर्ड की हाई स्कूल व इंटरमीडिएड परीक्षा तारीखों का हुआ एलान

SI News Today

UP board’s announcement of high school and intermediate exam dates

इस बार यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर मीडिएड की परीक्षाएं 7 फ़रवरी 2019 से प्रारम्भ हो रही है और ये परीक्षाएं हाई स्कूल की 14 व इंटर की 16 दिनों में समाप्त हो जाएगी । इनका परीक्षा परिणाम भी अप्रैल माह तक घोषित कर दिया जायेगा । परीक्षा सुबह 8 बजे से प्रारम्भ होगी । जिसमे अभ्यर्थी को सवा तीन घंटे का समय मिलेगा । हाईस्कूल में 36 विषयों में 1-1 पेपर होगा। NCRT में एक ही पेपर होता हैं।
परीक्षा में नकल पर लगाम लगाने के लिए यूपी बोर्ड परीक्षाओं में अब सचल दस्ते के अलावा आंतरिक निरीक्षक दस्ता भी बनाया जाएगा। ये दस्ता स्कूल में प्रवेश ले रहे परीक्षार्थियों की तलाशी लेगा। इस दस्ते में तीन सदस्य होंगे। ये दस्ता प्रवेश लेने से पहले ही परीक्षार्थियों की अच्छी तरह से तलाशी लेगा।
माध्यमिक शिक्षा निदेशक अवध नरेश शर्मा ने इस संबंध में आदेश जारी करते हुए कहा की परीक्षा केन्द्र परिसर में किसी भी तरह की पाठ्य सामग्री ले जाने की अनुमति नहीं होगी। इस दस्ते के सदस्यों को कक्ष निरीक्षक के समान ही पारिश्रमिक मिलेगा । उन्होंने नकल रोकने के लिए सचल दस्ते को भी सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि प्राय:देखा जाता है कि सचल दस्ते यदि किसी को नकल में पकड़ते हैं तो केन्द्र पर अनुचित साधनों के प्रयोग में लिप्त होने की रिपोर्ट भेज दी जाती है लेकिन इसमें लिप्त परीक्षार्थी, कक्ष निरीक्षक, केन्द्र व्यवस्थापक, कर्मचारियों के खिलाफ कार्यवाही करने की कोई संस्तुति नहीं होती। जबकि परिषद के प्रावधानों में इसका जिक्र किया गया है।यदि जिस केंद्र पर नकल पकड़ी जाएगी उन केंद्रों के खिलाफ जिला निरक्षक के द्वारा प्रभावी कार्यवाही की जाएगी ।

उन्होंने सचल दस्ते में महिला सदस्यों द्वारा ही बालिकाओं की तलाशी लेने के निर्देश देते हुए कहा है कि सभी जिले अपने स्तर से केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देशित करें। इस बार 57,87,998 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए हैं। जब कि पिछली बार 67,22,000 विद्यार्थियों ने पंजीकरण करवाया था। जिसमे जांच के बाद 66,39,268 पात्र परीक्षार्थी बचे थे।

SI News Today

Leave a Reply