Friday, March 29, 2024
featuredउत्तर प्रदेशदेशलखनऊ

मकानों की टूट-फूट से निकला पक्का मलबा कराएगा आपकी कमाई

SI News Today

Your earnings will be wiped out of the breakdown of houses

   

शहरों में अक्सर इमारतों के निर्माणाधीन का कार्य चलता रहता है। कई पुराने मकानों को लोग गिराकर नए मकान बनाते है। लेकिन उनसे निकले बेकार पक्के मलबे को लोग कही भी फेक देते है। लेकिन अब ऐसा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योकि अब आपके घर से निकले पक्के मलबे को नगर निगम खरीदेगा। इतना ही नहीं बल्कि उसके बदले में आपको रूपए भी देगा। इसके लिए रेट भी तय कर दिए गए हैं। इस योजना को जल्द ही लागू कर दिया जायेगा।

स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 को लेकर नगर निगम ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। इस बार इसकी थीम कूड़ा निस्तारण रखी गई है। निगम अपने क्षेत्र से निकलने वाले कूड़े को पूरे तरह से निस्तारित करने की योजना बना रहा है। घरों से निकलने वाले कूड़े को लेकर डोर-टू डोर अभियान शुरू कर दिया गया है। कूड़े के अलावा शहर में बड़ी समस्या निर्माणाधीन स्थल पर पक्के मलबे की है। इस मलबे को डंपिंग ग्राउंड तक भी नहीं ले जाया जा सकता। अब इसके लिए नगर निगम ने नए योजना बनाई है, जिसमें नगर निगम घर की टूटफूट या फिर निर्माणाधीन स्थल से निकले पक्के मलबे को खरीदेगा। लोगों को अपने घरों का मलबा उठाने के लिए किसी को पैसे देने की जरूरत नहीं होगी, उल्टा ये मलबा लोगों की कमाई कराएगा।

जाने कैसे कराएगा घर का मलबा कमाई-
नगर निगम की ओर से मलबे के रेट तय कर दिए गए है । जिसके अनुसार नगर निगम मकान मालिक को 260 रुपये प्रति क्यूबिक मीटर के हिसाब से पैसा देगा। इसके अलावा नगर निगम की गाड़ी को बुलाने के लिए एक अलग से नम्बर भी जारी किया जायेगा । निगम की गाड़ी बताए गए पते पर पहुंचेगी और मलबे की नापकर उठाकर ले जाएगा। नगर निगम द्वारा इस मलबे का इस्तेमाल भूमि को समतल करने व भरान करने में करेगा । इसके साथ ही सड़क निर्माण में भी निगम इस मलबे का इस्तेमाल करेगा।

SI News Today

Leave a Reply