Saturday, April 20, 2024
featuredअर्थशास्त्रटेक्नोलॉजीदेश

ग्राहक जाने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) की 10 मह्त्वपूर्ण सुविधाएं

SI News Today

10 Important Features of Customer Know India Post Payment Bank (IPPB)

    

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 1 सितंबर 2018 को नई दिल्ली में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का उद्घाटन किया था । जिसमे बैंक की कई सुविधाओं को भी लांच किया था। इस बैंक में उपभोक्ता तीन तरह के बचत खातों को खुलवा सकता है । डिजिटल सेविंग अकाउंट को ग्राहक IPPB मोबाइल ऐप के जरिये खोल सकता है। जब कि रेगुलर और बेसिक अकाउंट को पोस्ट ऑफिस या पोस्ट मैन के जरिये खुलवाया जा सकता है। 
रेगुलर सेविंग अकाउंट को बैंक के एक्सेस पॉइंट पर खोला जा सकता है जिसमे ग्राहक को सालाना आधार पर 4% तक का सालाना ब्याज भी मिलेगा । इसके अलावा वह अपने खाते से कितने बार भी रूपये निकाल सकता है। जबकि बेसिक सेविंग अकाउंट ग्राहक केवल चार बार ही रूपये कि निकासी कर सकता है। इस खाते में भी ग्राहक को जमा राशि पर 4% सालाना दर से ब्याज दिया जायेगा। डिजिटल सेविंग अकाउंट को मोबाइल ऐप के जरिये खोला जा सकता है।  इस खाते को खुलवाने के लिए व्यक्ति की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। इसके अलावा उसके पास उसका आधार कार्ड व पैन कार्ड होना भी अनिवार्य है।  इस खाते में भी जमा राशि पर सालाना ब्याज दर 4% है।

आईये अब बात करते है IPPB द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं की। 

बता दे कि ग्राहक IPPB में बचत खाते के साथ-साथ चालू खाता भी खुलवा सकता है । जिसमे ग्राहक खाते में सीधे फंड ट्रांसफर का विकल्प है। IPPB बैंक खाते का इस्तेमाल रूपये का लेन देन करने ,मोबाइल बैंकिंग सुविधा का उपयोग करने, फोन बैंकिंग में, बीमा उत्पादों में, म्यूचुअल फंड के साथ अन्य वित्तीय सेवाओं में किया जा सकेगा। IPPB बैंक ग्राहकों को फ्री QR Card भी देता है। इसे दोबारा प्राप्त करने के लिए 25 रुपये शुल्क देना होता है।

इस खाते में शुरुआती तौर पर ग्राहक को किसी भी प्रकार कि मिनिमम राशि रखने की जरूरत नहीं है। न ही ग्राहकों को इस खाते में मंथली एवरेज बैलेंस मेंटेन करने की जरूरत होती है। इसके अलावा मंथली एवरेज बैलेंस मेंटेन न करने की सूरत में कोई भी शुल्क नहीं वसूला जाता है। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट में 4 फीसद की दर से ब्याज दर मुहैया करवाई जाती है जिसका भुगतान तिमाही आधार पर किया जाता है।

इस बैंक की सबसे बड़ी सुविधा आईपीपीबी के अकाउंट होल्डर्स को डाकिया घर आकर पेमेंट करेगा। कोई भी व्यक्ति पेमेंट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। उस एरिया का डाकिया ग्राहक के घर जाकर आधार कार्ड का फिंगर प्रिंट मैच करेगा। फिंगर प्रिंट मैच होने पर पोस्टमैन के मोबाइल पर उस अकाउंट होल्डर की जानकारी आ जाएगी और वह पेमेंट कर देगा। अगर फिंगर प्रिंट मैच नहीं होते तो पोस्टमैन की ओर से पेमेंट नहीं की जाएगी। ऐसे में अकाउंट होल्डर को पोस्ट ऑफिस में जाकर फिंगर प्रिंट मैच करवाने होंगे। इंडिया पोस्ट के पेमेंट बैंक के जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट में खाताधारक अधिकतम 1,00,000 रुपये तक रख सकता है। ग्राहक अपने IPPB के बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट अकाउंट को पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट (पोसा) से लिंक करा सकते हैं। अगर वो दो खातों को लिंक कराते हैं तो एक लाख से ज्यादा का एक दिन का अमाउंट अपने आप लिंक्ड पोसा अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

SI News Today

Leave a Reply