Friday, April 19, 2024
featuredटेक्नोलॉजीदेश

व्हाट्सऐप पर आ रहे हैं स्पैम पोर्न लिंक्स, कहीं आपके बच्चे तो नहीं खोल रहे ऐसे लिंक्स

SI News Today

Spam porn links coming on whatsapp, where your kids are not opening such links.

    

स्मार्टफ़ोन जहाँ आज जिंदगी का हिस्सा बनते जा रहे हैं वही वो आज जी का जंजाल भी बनते जा रहे हैं. अभी हाल ही में व्हाट्सऐप के जरिए कम उम्र के लड़के-लड़कियों को शिकार बनाने के लिए ‘Olivia Hoax’ नाम का एक नया स्कैम मार्किट में आया है, इसमें छोटे बच्चों को मैसेज में एक लिंक भेजी जाती है और फिर इसके जरिए उन्हें पोर्न की तरफ धकेल दिया जाता है। इस स्कैम के मामले भारत, पाकिस्तान, बेल्जियम, नीदरलैंड, स्वीडन जैसे देशों में सामने आए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस स्कैम में व्हाट्सऐप पर एक अज्ञात नंबर से मैसेज आता है। मैसेज भेजने वाला खुद को ओलिविया नाम की लड़की बताता है। ओलिविया मैसेज करती है और खुद को उसका दोस्त बताती है। इतना ही नहीं, ओलिविया ये भी बताती है कि उसकी दोस्ती एक कॉमन फ्रेंड के जरिए हुई थी। इसके बाद ओलिविया की तरफ से एक लिंक दी जाती है और उस पर क्लिक करने को कहती है। ओलिविया दावा करती है कि इस लिंक में कुछ फोटो हैं। लेकिन इस लिंक पर जैसे ही क्लिक करते हैं तो पोर्न वेबसाइट खुल जाती है।

व्हाट्सऐप पर इस स्कैम के सामने आने के बाद ओड़िशा क्राइम ब्रांच ने भी ट्विटर पर एक चेतावनी जारी की है। क्राइम ब्रांच की तरफ से ट्वीट किया गया है, जिसमें लिखा है-

दोस्ती के जरिए कम उम्र के बच्चों को Olivia Hoax स्कैम से निशाना बनाया जा रहा है। पैरेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे अपने बच्चों की ऑनलाइन एक्टिविटी पर नजर रखें और किसी भी अंजान या संदिग्ध नंबर से आने वाले मैसेज को एक्सेप्ट न करें।

SI News Today

Leave a Reply