Friday, March 29, 2024
featuredउत्तर प्रदेशलखनऊ

विद्युत महकमे के चोरी रोको अभियान से जिले में मचा हड़कंप

SI News Today

Steep ruckus in the district by theft prevention campaign of electricity department.

  

सुल्तानपुर।

प्रदेश के ऊर्जा मंत्री के फरमान पर जिले का विद्युत महकमा विगत माह से जिले में विद्युत चोरी अभियान के अंतर्गत लगातार छापामारी अभियान चला रहा है जिसमें जिसमें जिले के रसूखदार सफेदपोश बड़े व्यवसाई वॉल लाखों के बकायेदारों हजारों लोगों पर कार्यवाही करते हुए लगभग कई करोड़ की राजस्व वसूली में सफलता पाई। ग्रामीण क्षेत्रों में भी भारी मात्रा में विद्युत चोरी पकड़ते हुए सैकड़ों लोगों पर कानूनी शिकंजा विभाग ने कस दिया है। शनिवार को लंभुआ क्षेत्र से विधायक देवमणि द्विवेदी क्षेत्र में तैनात एक जेई की शिकायत को लेकर धरने पर बैठ गए जिससे प्रशासनिक अमले में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में विद्युत विभाग के अफसर धरना स्थल पर पहुंच गए उन्होंने काफी अनुनय विनय मान मनौव्वल की पर विधायक टस से मस नहीं हुए। अंततः विभाग के अफसरों ने जेई का तबादला करने की बात मानी तब जाकर विधायक का पारा शांत हुआ।

बताते चलें पखवारे भर से चल रहे अभियान के अंतर्गत सैकड़ों विद्युत चोर व बकायेदार विभाग की कार्यवाही की जद में आए जिसको लेकर विधायक बहुत नाराज हुए थे। सत्ता के नशे और हनक में चूर विधायक भाजपा सरकार के ही कामों में बाधा बन गए। क्षेत्र वासियो का कहना था विद्युत चोरी अभियान चलने से जहां विद्युत व्यवस्था में सुधार आया था वहीं सरकार की करोड़ों की राजस्व वसूली हुई थी विभाग विद्युत चोरों पर कार्यवाही कर सरकार की छवि को सुधार रहा था पर विधायक नहीं चाहते बकायेदारों पर कोई कार्यवाही हो या उनके कनेक्शन काटे जाए लोग यहां तक कि कह रहे हैं बिजली की चोरी करने वालों पर विधायक का संरक्षण प्राप्त है अपनी ही सरकार में पलीता लगाने के लिए विधायक को जेई के खिलाफ धरने पर भी बैठना पड़ा। वहीं विधायक ने जेई पर अवैध वसूली करने ,ड्यूटी में लापरवाही करने के गंभीर आरोप लगाए।

बात कर रही है पर जिले के विधायक सरकार की मंशा पर पानी डालने पर तुले हुए है। बिजली के अफसरों ने दिन रात मेहनत के दम पर सैकड़ों करोड़ के बकाया की वसूली करते हुए कई दर्जन लोगों पर मुकदमा दर्ज कराते हुए बड़ी कार्यवाही की गई जिसकी सरकार ने प्रशंसा की। बात करें विधानसभा लंभुआ के विधायक देवमणि द्विवेदी की तो उनके कई समर्थक लाखों रुपए के बकायेदारी व विद्युत चोरी में संलिप्त पाए गए। विभाग के अफसरों की माने तो जब इनके खिलाफ कार्यवाही हुई तो विधायक व उनके गुर्गों के फोन कार्यवाही न करने के लिए आने लगे। ऑनलाइन होने की वजह से और मीडिया के संज्ञान में आने से मौके पर मौजूद अफसरों की हिम्मत नहीं पड़ी कि वह विद्युत चोरो को छोड़ दें। उन्होंने विधायक जी से भी कार्यवाही करने की ही बात कही जिस से नाराज होकर विधायक अपने समर्थकों के साथ क्षेत्र के जेई पर काम में लापरवाही ,अवैध वसूली में लिप्त होने का आरोप लगाते हुए धरने पर बैठ गए और स्थानांतरण की जिद पर अड़े रहे। आम चर्चा यह है कि जब अपनी ही सरकार में अच्छे कामों के खिलाफ विधायक धरने पर बैठेंगे तो जनता का मनोबल भ्रष्टाचार, लूट में बढेगा ही। देखना यह है विधायक के तेवर को दरकिनार करते हुए सरकार के फरमान को विद्युत अफसर आगे बढ़ाते हैं यह जांच का सिलसिला लंभुआ में खत्म हो जाएगा।

Report- राजदेव

SI News Today

Leave a Reply