Friday, March 29, 2024
featuredदेश

हिमाचल प्रदेश में तेज बारिश का कहर, ट्रैकिंग करने गए 35 IITians सहित 45 लोग लापता

SI News Today

Himachal Pradesh: Rapid rains, 35 IITIAN with 45 pople were missing while going for tracking.

  

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के बीच कुल 45 पर्यटक लापता हैं। बताया जा रहा है कि उसमें आईआईटी रुड़की के 35 छात्र हैं। दरअसल यह घटना उस समय की हुई है जब सभी हिमाचल प्रदेश की लाहौल स्पीति की पहाड़ियों पर ट्रैकिंग करने गए थे और उस दौरान बर्फबारी होने लगी।

बता दे कि एक छात्र के पिता राजवीर सिंह ने बताया कि छात्रों का ग्रुप ट्रैकिंग करने गया था और फिर मनाली लौटने का प्लान था। मगर अभी तक उनसे कोई संपर्क नहीं हो सका है। बताते चलें कि हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में इस समय भारी बारिश व बर्फबारी हो रही है। इतना ही नही पहाड़ी राज्यों में एक दर्जन लोग मारे जा चुके हैं और कई घायल भी हुए हैं। बताते चले कि कुल्लू, कांगरा व चंबा जिले में भारी बारिश हो रही है। वहीं कुल्लू मे भी एक लड़की सहित चार लोगों की मौत हो गई है। वहीं कांगड़ा जिले में भूस्खलन आदि की चपेट में आकर एक व्यक्ति की मौत हुई।

लगातार बारिश से उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में अचानक बाढ़ और भूस्खलन के कारण जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश एवं हरियाणा में सोमवार को कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई। पंजाब में भारी बारिश के चलते रेड अलर्ट जारी किया गया है। भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड ने पंजाब के लिये परामर्श जारी करते हुए कहा कि ब्यास नदी जल क्षेत्र में लगातार बारिश से जलस्तर बढने की वजह से पोंग बांध से अतिरिक्त पानी छोड़ा जायेगा। बताते चलें कि पंजाब में मंगलवार को भी शैक्षणिक संस्थान बंद रखने के आदेश दिये गये हैं। जम्मू कश्मीर के डोडा व हिमाचल प्रदेश के अधिकतर स्थानों पर स्कूल भी बंद थे। भारी बारिश के कारण भूस्खलन की घटनाएं हुईं जिसकी वजह से बद्रीनाथ, केदारनाथ व यमुनोत्री जाने के मार्ग बाधित हुए और चारधाम यात्रा भी इससे प्रभावित हुई।

वहीं भारी बारिश के पश्चात जलजमाव होने से राष्ट्रीय राजधानी में भी यातायात प्रभावित हुआ। दरअसल भारी बारिश को मद्देनजर रखते हुए पंजाब सरकार ने जिला प्रशासनों को किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने के लिये सतर्कता बरतने को कहा है। कृषि विशेषज्ञों ने बताया कि पंजाब एवं हरियाणा में भारी बारिश से खरीफ फसलों को नुकसान पहुंच सकता है और खेतों में पानी भी भर सकता है। सिर्फ इतना ही नही हरियाणा के अंबाला में भारी बारिश के कारण घर की छत गिरने से 45 वर्षीय व्यक्ति की मौत भी हो गयी. वहीं मौसम विभाग ने उत्तराखंड में देहरादून, उत्तरकाशी, चमोली, रूद्रप्रयाग, पिथौरागढ और बागेश्वर जिलों में अगले 24 घंटों में अत्यधिक भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। हिमाचल प्रदेश में मूसलाधार बारिश से कुल्लू, कांगड़ा और चंबा जिले में अलग-अलग घटनाओं में पांच लोगों की मौत हो गयी। हालांकि कुल्लू जिले को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

SI News Today

Leave a Reply