Saturday, April 20, 2024
featuredदेश

गैर-शादीशुदा जोड़ों का होटल में रहना अपराध नहीं

SI News Today

Non-married couples staying in a hotel is not a crime.

   

जिस हिसाब से अपने देश के कानून में बदलाव आया है उसी हिसाब से युवाओं कि सोच में भी बदलाव आया है। अभी हाल ही में देश कि शीर्ष अदालत ने व्यभिचार के कानून को ख़ारिज किया है उसके बाद से रुझान आने शुरू हो गए है, फिलहाल अभी हम सिर्फ गूगल ट्रेंड्स और ओयो डेटा के पिछले पांच सालों (2017 के आंकड़ों के अनुसार) के अनुसार ही देखें तो ऑनलाइन होटल बुकिंग की डिमांड में 10 गुणा बढ़ोतरी हुई है, जिसमें सबसे ज्यादा युवा वर्ग है, खासकर गैर-शादीशुदा कपल्स।

लेकिन ठहरिये ये अपने देश में अपराध नहीं है। भारत में इससे जुड़ा कोई कानून नहीं है। मगर आधी अधूरी जानकारी के चलते लोग इसे बड़ा अपराध समझते हैं बल्कि कुछ जगहों पर होटल वाले ही इसे गलत मानते हैं। सच तो ये है कि गैर-शादीशुदा कपल होटल में कमरा लेकर आराम से रह सकते हैं।

आइये जानते हैं क्या हैं इस सम्बन्ध में जुड़े आपके अधिकार-
1. रूम लेते समय गैर-शादीशुदा जोड़े का 18 साल से अधिक का होना जरूरी है, तभी आप चेक-इन कर सकेंगे। उम्र सीमा अलग-अलग होटल के हिसाब से बदल भी सकती है।
2. होटल में कमरा लेते समय आपके पास वैध पहचान पत्र (आईडी) प्रूफ (दोनों लोगों के पास) भी होने चाहिए।
3. गैर-शादीशुदा जोड़ा अपने मूल निवास स्थान/शहर के किसी भी होटल में रूम ले सकता है। हालांकि, इस मामले में होटल मालिकों, संचालकों व प्रबंधकों पर भी निर्भर करता है कि वे कमरा देने को राजी होते हैं या नहीं।
4. और सबसे जरूरी बात देश में अभी तक ऐसा कोई कानून नहीं है, जो गैर-शादीशुदा जोड़ों को होटल में कमरा लेकर रहने से रोकता हो।

SI News Today

Leave a Reply