Thursday, March 28, 2024
featuredटेक्नोलॉजीदेश

रेलवे ने गूगल के साथ मिलकर रेल धरोहर डिजिटलीकरण परियोजना’ का किया शुभारंभ

SI News Today

Railway launched ‘Rail Heritage Digitization Project’ with Google

   

भारतीय रेलवे अब हर रोज कुछ ना कुछ नया कर रही है। अब भारतीय रेलवे गूगल के साथ मिलकर एक और नई शुरुआत करने जा रहा है । रेलवे गूगल के साथ मिलकर रेलवे के इतिहास से जुड़ी रोचक घटनाओं धरोहरों व संस्कृति का डिजिटलीकरण करने जा रही है । शुक्रवार को रेल एवं कोयला मंत्री श्री पीयूष गोयल ने आज नई दिल्‍ली में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए गूगल आर्ट्स एंड कल्‍चर के सहयोग से भारतीय रेलवे की ‘रेल धरोहर डिजिटलीकरण परियोजना’ का शुभारंभ किया है । अब भारतीय रेलवे के इतिहास से जुड़ी जानकारिया अब न केवल हमारे देश के लोग बल्कि विदेश के लोग भी इसे जानेगे । इसके लिए गूगल ने रेलवे की तरफ से एक लिंक भी जारी कर दिया है ।

https://artsandculture.google.com/project/indian-railways

जिस पर क्लिक करके लोग लोग रेलवेके इतिहास से जुड़ी जानकारियां आसानी से प्राप्त कर सकेगें । रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार यह परियोजना राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दर्शकों को देश की रेल धरोहरों से रू-ब-रू कराने के उद्देश्‍य से एक अनूठा ऐतिहासिक प्रयास है ।

रेलवे बोर्ड के अध्‍यक्ष अश्विनी लोहानी ने कहा कि गूगल आर्ट एंड कल्‍चर के साथ साझेदारी के माध्‍यम से रेवाड़ी स्‍टीम सेंटर स्थित राष्‍ट्रीय रेल संग्रहालय, तीन वर्ल्‍ड हेरीटेज रेलवे, CSMT मुंबई भवन समेत देश की रेलवे धरोहर से जुड़े कई अन्‍य स्‍थानों का डिजिटलीकरण किया गया है । उन्‍होंने बहुमूल्‍य रेलवे धरोहर के डिजिटलीकरण की इस येाजना को एक बड़ा प्रयास बताया।

गूगल सांस्कृतिक संस्थान के निदेशक अमित सूद ने बतया कि गूगल दुनिया भर में कलात्मक और सांस्कृतिक खजाने को संरक्षित करने और उसे लोगों के सामने रखने के लिए कई प्रयास कर रहा है । उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे की धरोहर, इतिहास और संस्कृति की एक असाधारण संपत्ति है जो बेहद आकर्षक होने के साथ ही सभी उम्र के लोगों के लिए हमेशा रूचिपूर्ण रहेगी। उन्‍होंने कहा कि यह परियोजना भारतीय रेलवे के निर्माण से उन अहम क्षणों से जुड़ी हैं, जिसकी वजह से भारतीय रेल आज देश का अहम हिस्सा बन चुका है। गूगल के दक्षिण पूर्व एशिया और भारत में उपाध्‍यक्ष राजन अनंदन ने कहा कि 400 रेलवे स्‍टेशनों पर वाईफाई सेवा उपलब्‍ध है । ऐसे में भारतीय रेलवे के इतिहास व संस्कृति से जुड़ी जानकारियां आम लोगों तक पहुंचाना आसान हो गया है ।

SI News Today

Leave a Reply