Thursday, April 11, 2024
featuredदुनिया

इस यूनिवर्सिटी के कैंपस में पढ़ाई के साथ आजादी है गांजा फूंकने की

SI News Today

University of british columbia allow students to smoke weed in campus.

 

कनाडा की मशहूर यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया के कैंपस में जल्द ही छात्र-छात्राएं खुलेआम गांजे का सेवन कर सकेंगे। बताते चले कि यूनिवर्सिटी के प्रशासन ने छात्रों को यूनिवर्सिटी में गांजा पीने की आज्ञा दे दी है। दरअसल कना में आगामी 17 अक्टूबर को गांजा लीगल होने जा रहा है, जिसके बाद ब्रिटिश यूनिवर्सिटी कोलंबिया में भी गांजा पीना लीगल हो जाएगा। CBC की न्यूज के नुसार, यूनिवर्सिटी में छात्र-छात्राएं खुले तौर पर गांजे का सेवन नही कर सकेंगे। फिलहाल इन विशेष स्थानों पर छात्र स्मोकिंग करते हैं।

बता दे कि यूनिवर्सिटी के वेंकुर स्थित परिसर में सिर्फ खुले स्थानों पर ही गांजा पीने की इनुमति दी गई है। कैंपस बिल्डिंग या रेजीडेशियल इलाकों में या उनके 8 मीटर के इलाके में स्मोकिंग करना प्रतिबंधित ही रहेगा। UBC यूनिवर्सिटी के वकील हर्बर्ट लाई का कहना है कि हम एक यूनवर्सिटी के तौर पर साक्ष्य आधारित फैसले लेने पर ध्यान केंद्रित कर रहें हैं। रिसर्च में खुलासा हुआ है कि यदि कोई चीज व्यक्ति की आदत में शुमार हो और उसे रोकने की कोशिश की जाए तो लोग गलत तरीकों से उससे जुड़ जाते हैं। इससे गंभीर परेशानियां पैदा हो सकती हैं। इसलिए हम ऐसी पॉलिसीज नही बनाना चाहते। जिससे चीजें खराब हो।

वहीं यूनिवर्सिटी प्रशासन के इस फैसले पर छात्रों की मिली-जुली प्रतिक्रिया आई है। कुछ छात्रों का कहना है कि यदि आप किसी के घर के पास स्मोकिंग नही करते हैं तो यह ठीक है। वहीं कुछ छात्रों का कहना है कि कैंपस में स्मोकिंग करने तक तो ठीक है, लेकिन गांजा पीने की इजाजत देना थोड़ा ज्यादा हो गया है। कुछ छात्रों का कहना है कि गांजा पीने के लिए प्राइवेट जगह ठीक है, लेकिन जिस जगह आप पढ़ने और कुछ सीखने आते हो, वहां यह ठीक नही है।

गौरतलब है कि कनाडा कैंसर सोसाइटी ने इसी महीने एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें देश के सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेज कैंपस को स्मोक फ्री करने की अपिल की गई थी। रिपोर्ट के मुताबिक, कनाडा की 260 यूनिवर्सिटी और कॉलेज कैंपस में से 65 में स्मोकिंग गैरकानूनी है। बता दे कि गांजे को कई देशों में लीगल करने की मांग की जा रही है। इसका कारण इससे सेहत को होने वाले फायदे हैं। हां वो बात और है कि कई रिसर्च में इस बात का भी पता चला है कि गांजे का सेवन मनुष्यों में मानसिक बीमारियों को जन्म दे सकता है।

SI News Today

Leave a Reply