Friday, April 19, 2024
featuredअर्थशास्त्रदेश

पेट्रोल पहुंचा 87 के पार, बताएं क्या करना चाहती है सरकार?

SI News Today

Petrol reached 87, tell what the government wants to do?

   

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में केंद्र सरकार और कुछ राज्यों की सरकार की ओर से टैक्स घटाए जाने के बाद भी ईंधन की बढ़ती कीमतों कोई कमी नही आ रही है। इस कटौती के चार दिनों बाद भी पेट्रोल की कीमतों में कुल 53 पैसे की बढ़ोतरी देखने को मिली है। जबकि डीजल की रेट में 87 पैसे का इजाफा हो चुका है। दरअसल सोमवार को भी इसमें बढ़त देखने को मिली है।

वहीं आज मुंबई में एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 87.05 रुपये प्रति लीटर चुकाने पड़ रहे हैं। डीजल की बात करें तो इसकी कीमत 31 पैसे बढ़ी है और इस बढ़ोतरी के बाद इसके लिए आपको 77.37 रुपये प्रति लीटर चुकाने पड़ रहे हैं। दिल्ली में पेट्रोल 21 पैसे की बढ़त के साथ 82.03 रुपये प्रति लीटर का मिल रहा है। डीजल भी 29 पैसे की बढ़त के साथ 73.82 रुपये प्रति लीटर का मिल रहा है। कोलकाता में पेट्रोल 21 पैसों की बढ़त के साथ 83.87 रुपये प्रति लीटर का मिल रहा है।

बता दे कि कोलकाता में डीजल 29 पैसे महंगा हुआ है और इस बढ़ोतरी के साथ यह 75.67 प्रति लीटर का मिल रहा है। वहीं चेन्नई में पेट्रोल 27 पैसे बढ़कर 85.31 रुपये प्रति लीटर का हो गया है। डीजल की कीमतों में 36 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। आज यहां पर एक लीटर डीजल के लिए आपको 78.09 रुपये प्रति लीटर चुकाने पड़ रहे हैं। अगस्त महीने से ही लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। दरअसल पिछले हफ्ते आम आदमी को ईंधन की बढ़ती कीमतों से राहत दिलाने के लिए केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में कटौती की।

इसी दौरान केंद्र सरकार ने तेल कंपनियों को भी 1 रुपये की कटौती करने के लिए कहा है। उन्होंने राज्य सरकारों से भी पेट्रोल व डीजल के दाम पर लगने वाले सेल्स टैक्स को घटाने की अपील की है। इसके बाद भाजपा शासित ज्यादातर राज्यों ने वैट में कटौती की। जिसके चलते उत्तराखंड, मध्य प्रदेश सहित अन्य भाजपा शासित राज्यों में पेट्रोल व डीजल की कीमतें 5 रुपये सस्ती हो गई हैं।

SI News Today

Leave a Reply