Tuesday, March 26, 2024
featuredउत्तर प्रदेशगुजरातदेशबिहार

खौफ में हैं उत्तर भारतीय, गुजरात से अब तक किया 20 हजार लोगों ने पलायन

SI News Today

20,000 people have fled from North India, Gujarat, so far.

#Gujarat #Violence #PeopleAttacks 

गुजरात में बीते कुछ दिनों में हुए उत्तर भारतीय लोगों पर हमले ने हर किसी को हैरान कर दिया है। उत्तर प्रदेश और बिहार के लोग इन हमलों में निशाने पर हैं। इन दोनों प्रदेशों के लोगों को डर के मारे गुजरात छोड़ने पर मजबूर होना पड़ रहा है। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने दावा किया था कि पिछले 48 घंटों में कोई भी घटना नहीं हुई है। पर CM का ये दावा उस वक्त फेल होता नजर आया जब ये खबर आई कि अहमदाबाद में लगभग 47 उत्तर भारतीयों को बंधक बना लिया गया है। गुजरात में रहने वाले प्रवासियों पर किए गए हमलों को लेकर पुलिस ने 35 प्राथमिकियां दर्ज की हैं और लगभग 450 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

वहीं उत्तर भारतीय विकास परिषद के अध्यक्ष महेश सिंह कुशवाहा ने दावा कर कहा है कि पिछले एक हफ्ते में गुजरात से लगभग 20,000 उत्तर भारतीयों ने पलायन किया है। पलायन को लेकर बिहार के खगरिया में सांसद पप्पू यादव ने मार्च भी निकाला और इन हमलों की काफी निंदा भी की। गुजरात के साबरकांठा जिले में 14 माह की बच्ची से बलात्कार की घटना के पश्चात गैर-गुजरातियों पर हमले शुरू हो गए। जिसके बाद कई क्षेत्रों से यूपी-बिहार के लोगों ने पलायन शुरू कर दिया है। इन हमलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुजरात सीएम से बात की और सुरक्षा का हाल-चाल लिया। दोनों का बयान है कि गुजरात सीएम ने उन्हें इस तरह की घटनाओं पर कड़े एक्शन लेने का भरोसा दिया है।

बता दे कि इस बीच सोमवार शाम को ही सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया, जहां पर कुछ लोग उत्तर भारतीयों को निशाना बना रहे हैं। इस बीच प्रशासन की ओर से हमला करने वाले लोगों पर कार्रवाई भी जारी है। सोमवार को राज्य के गृहमंत्री प्रदीप जडेजा ने कहा कि अभी तक लगभग 450 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इस दौरान संवेदनशील इलाकों में पुलिस की पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है और शिकायतों का तुरंत हल निकाला जा रहा है।

इतना ही नही इन हमलों की वजह से गुजरात में रह रहे उत्तर भारतीयों में अब भी खौफ का माहौल है। क्योंकि सोमवार को भी गुजरात से उत्तर भारत की ओर आने वाली ट्रेनें भरी हुई थीं। जब वडोदरा में कुछ उत्तर भारतीय वापस आ रहे थे तो वहां के लोगों ने उनका नाम-पता पूछ कर उनके साथ मारपीट भी की।

SI News Today

Leave a Reply