बड़ा हो हल्ला है #MeToo को लेकर क्या है ये बला और किसने सबसे पहले शुरू किया जान तो लीजिये


What’s up with the #MeToo is the big attack, the first thing to know about who started this.

मूवमेंट कई स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय यौन उत्पीड़न और यौन हमले के खिलाफ एक आंदोलन है। #MeToo अक्टूबर 2017 में कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न का विरोध प्रदर्शन करने के प्रयास में सोशल मीडिया पर इस्तेमाल किए गए हैशटैग के रूप में वायरल में हुआ है। यह हार्वी वाइंस्टाइन के खिलाफ यौन दुर्व्यवहार के आरोपों के तुरंत बाद आया। टि्वटर पर शुरू एक हैशटैग #मीटू को टाइम (अंग्रेज़ी पत्रिका) ने ‘पर्सन ऑफ द ईयर 2017’ घोषित किया है। टाइम पत्रिका ने इसके लिए ऑनलाइन वोटिंग भी करवाई थी।

वर्कफोर्स यौन उत्पीड़न की कहानियों को साझा करने से पहले कई हैशटैग से पहले उपयोग में थे, जिनमें   और  शामिल हैं।

अक्टूबर 2017 में शुरू हुआ #MeToo हैशटैग दो महीने से भी कम समय में टाइम (अंग्रेज़ी पत्रिका) के लिए पर्सन ऑफ द ईयर बन गया। एलिसा मिलानो नामक अभिनेत्री ने हॉलीवुड के फिल्म निर्माता हार्वी वाइंस्टाइन के खिलाफ सबसे पहले अपनी बात कही थी। वास्तव में #MeToo हैशटैग का जन्म करीब 11 साल पहले मायस्पेस नामक सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर हो चुका था। तब यह एक जनजागृति अभियान था। उस अभियान का उद्देश्य रंग और लिंग के आधार पर भेदभाव के विरुद्ध लड़ना था, लेकिन उस अभियान को उतनी कामयाबी नहीं मिल पाई, जितनी इस अभियान को।

इसकी शुरूआत अमेरिकी सिविल राइट्स एक्टिविस्ट तराना बर्क ने की थी। 15 अक्टूबर 2017 को जब यौन हिंसा के खिलाफ #MeToo अभियान शुरू हुआ, तब उन्होंने जिन सूचनाओं, संवादों, फिल्मों आदि को शेयर किया, तो उसे कई लोगों का दिल टूट गया कि इतने उजाले के पीछे इतना भी अँधेरा हो सकता है।

#MeToo हैशटैग कम से कम 85 देशों में चला गया है, जिसमें भारत, पाकिस्तान और यूनाइटेड किंगडम शामिल हैं। संसद में और ब्रुसेल्स में यूरोपीय संघ के कार्यालयों में दुर्व्यवहार के आरोपों को जन्म देने के बाद, यूरोपीय संसद ने मुझे मी टू अभियान के जवाब में सीधे एक सत्र बुलाया। व्यापार के यूरोपीय आयुक्त सेसिलिया मालमस्ट्रॉम ने विशेष रूप से बैठक के कारण होने के कारण हैशटैग का हवाला दिया।

इसकी अपनी metoomvmt.org की नाम से एक वेबसाइट भी है जहाँ उत्पीड़ित और सलाहकार दोनों के लिए एक जगह पर प्लेटफॉर्म बनाया गया है।

Previous इंदिरा नगर लखनऊ में लव जिहाद में फंसी दो महिलाए, आरोपी युवक पर कई और महिलाओं से हैं अवैध संबंध
Next पुलिस चेकिंग के समय कभी न करें ये काम न तो कभी ऑफिसर को टच न करें और न ही...