Friday, April 26, 2024
featuredअर्थशास्त्रदेश

अगर आप प्रॉपर्टी खरीदने या बेचने की सोच रहे हैं तो कैश ट्रांजैक्शन को लेकर रखें इन बातों ख़याल..

SI News Today

If you are planning to buy or sell a property then keep cash transactions on these things.

 

अगर आप प्रॉपर्टी खरीदने या बेचने की सोच रहे हैं तो कैश ट्रांजैक्शन 20,000 रुपए से अधिक का न करें। इसका मतलब है कि 20,000 रुपए से अधिक कैश में पेमेंट न करें। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट इस बार में एक एडवाइजारी जारी कर चुका है। अगर आप इस एडवाइजरी का पालन नहीं करते हैं तो आपको टैक्‍स के साथ पेनल्‍टी का भुगतान करना पड़ सकता है।

कैश ट्रांजैक्शन के नियमों के तहत आप एक दिन में एक व्यक्ति से एक या एक से अधिक ट्रांजैक्‍शन के लिए 2 लाख रुपए या इससे अधिक कैश न लें। अगर यह ट्रांजैक्‍शन एक आयोजन या एक मौके से जुड़ा है तो भी आपको यह गलती नहीं करनी चाहिए।

अगर आप कोई बिजनेस करते हैं या डॉक्‍टर, वकील, CA जैसे प्रोफेशन में तो आपको बिजनेस या प्रोफेशन से जुड़े खर्च के लिए 10,000 रुपए से अधिक कैश का भुगतान नहीं करना चाहिए। इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट के मुताबिक आपको किसी रजिस्‍टर्ड ट्रस्‍ट या राजनीतिक दल को 2,000 रुपए से अधिक दान या चंदा नहीं देना चाहिए।

Donald Duck Money GIF - Find & Share on GIPHY

केंद्र सरकार ने फाइनेंस एक्‍ट, 2017 के तहत कैश लेन देन के नए नियमों को लागू किया था। यह नियम 1 अप्रैल, 2017 से लागू हैं। ब्‍लैकमनी पर अंकुश लगाने के लिए केंद्र सरकार ने कैश लेन देन के नियमों में बदलाव किया था।

SI News Today

Leave a Reply