BP कंट्रोल करने और कैंसर को दूर रखने कारगर है मूली, और भी बहुत हैं फायदे…


Radish is effective to control BP and keep cancer away, radishes are also many advantages …

 

मूली के सेवन से आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं को डैमेज होने से बचाने में मदद मिलती है। मूली में पोटेशियम, फोलेट, राइबोफ्लेविन, नाइसिन, विटामिन के आदि पाएं जाते हैं। सलाद हो या सब्जी, मूली अधिकतर लोगों को खाना पसंद होती है। इसके सेवन से ना केवल आपके टेस्ट बड्स संतुष्ट होते हैं बल्कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद है। मूली में पोटेशियम, फोलेट, राइबोफ्लेविन, नाइसिन, विटामिन के, कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन बी-6 जैसे पोषक तत्व पाएं जाते हैं जो आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं।

1. बीपी कंट्रोल करने में मदद:- मूली में पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है जो कि ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। साथ ही यह रक्त संचार को भी सही रखता है।
2. पाचन बेहतर:- मूली में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। इसके सेवन से आपका पाचन बेहतर होता है और आपको पाचन संबंधी समस्याएं नहीं होती।
3. इम्यूनिटी को बढ़ाता है:- मूली में मौजूद विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए वरदान के तौर पर काम करता है। यह इम्यूनिटी को बढ़ाकर आपको बीमारियों से दूर रखता है।
4. त्वचा को भी रखती है स्वस्थ:- हर रोज मूली के जूस का सेवन करने से त्वचा निखरती है साथ ही त्वचा से जुड़ी समस्याएं जैसे मुंहासे, पिंपल्स आदि नहीं होते।
5. हाइड्रेटेड रहने में मदद:- मूली में पानी की मात्रा अच्छी होती है। अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन नहीं कर रहे हैं तो आप मूली का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको पानी की आपूर्ति हो जाएगी।
6. लाल रक्त कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाती है:- मूली के सेवन से आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं को डैमेज होने से बचाने में मदद मिलती है। इसके साथ ही यह आपके शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई को भी बढ़ाती है।

Previous फतेहपुर जनपद के विकास खण्ड अमौली क्षेत्र के ग्राम बेहटी मे 52वां विराट दंगल का आयोजन
Next अगर आप प्रॉपर्टी खरीदने या बेचने की सोच रहे हैं तो कैश ट्रांजैक्शन को लेकर रखें इन बातों ख़याल..

Suggested Posts