Sunday, April 14, 2024
featured

आंखो के डार्क सर्कल हटाने में मदद करेंगे ये घरेलु उपाय

SI News Today

आपकी थकान, कमजोरी की सीधा असर पड़ता है आपकी आंखो पर। थकान, परेशानी, नींद पर्याप्त ना लेना आदि कारणों से आंखो के नीचे डार्क सर्कल होना लाजमी है। इनसे ना सिर्फ आपकी सुंदरता पर असर होता है बल्कि आंखो की सुंदरता को भी हल्का करते है।

बाजार में कई ऐसे ब्यूटी प्रॉडेक्ट उपलब्ध है जो आपके डार्क सर्कल की समस्या को दूर करनें के लिए बनाए गए है। लेकिन महगें होने के साथ ही इनका असर ना के बराबर दिखता है। आज हम आपके लिए लाए है कुछ ऐसे घरेलु टिप्स जिन्हें अपनाकर ना सिर्फ आप अपने डार्क सर्कल को दूर कर सकेगें बल्कि इनसे किसी तरह का नुकसान आंखो को नही पहुंचेगा।

खीरा में ऐसे गुण पाए जाते है जो डार्क सर्कल को धीरे धीरे हल्का कर देते है। खीरा एंटीऑक्सीडेंट का एक बहुत बड़ा श्रोत माना जाता है। जो कि  आंखो के डार्क सर्कल हटाने में असरकारक होता है। प्रत्येक दिन खीरे के दो स्लाइस आंखो पर कुछ समय तक रखने से और खीरे का रस प्रभावित  जगह पर लगाने से भी डार्क सर्कल की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

टी बैग भी डार्क सर्कल से छुटकारा दिलाने में सहायक सिध्द होता है। टी बैग की मदद से आंखो के नीचे प्रभावित त्वचा पर इस्तेमाल कर सकते है।  टी बैग को करीब 10 से 15 मिनट तक प्रभावित वाली जगह पर लगाए और उसके बाद हट लें। ऐसा करीब 2-3 बार करे। आपको कुछ समय बाद ही  फर्क दिखना शुरु हो जाएगा।

आंखो के नीचे बादाम के तेल की मालिश करने से भी आंखो के काले घेरे ठीक होते है। इससे डार्क सर्कल तो दूर होंगे ही इसके अलावा त्वचा में  खिचांव के साथ ही झुर्रियां भी कम हो जाएगी

SI News Today

Leave a Reply