Friday, January 27, 2023
featured

इन घरेलू उपायों से पाएं घुटनों और कोहनी के कालेपन से निजात

SI News Today

हमारे शरीर में त्वचा ऐसी चीज है जिसका ख्याल रखना हमारी जिम्मेदारी होती है। इसके अलावा कोहनी और घुटने की त्वचा ऐसी है जो कि काली हो जाती है। ऐसा तभी होता है जब वहां की त्वचा शुष्क हो या मोटी हो। कोहनी, घुटने या टखनों में जब लगातार घर्षण या दबाव होने लगे तो वहां की त्वचा काली पड़ जाती है और हार्मोन्स की कमी, मृत त्वचा कोशिकाओं का बनना, त्वचा की देखभाल न करना भी इसका एक प्रमुख कारण है।

यदि आप चाहते हैं कि बगैर कोई क्रीम या दवा का इस्तेमाल करके कोहनी और घुटने के कालेपन से निजात पा लिया जाए, तो हम आपको बता रहें हैं कुछ आसान घरेलू उपाय जिनसे आप इसका कालापन दूर कर सकती हैं।

आमतौर पर यह समस्या सभी को होती है। फिर चाहे वह पुरुष हो या फिर महिला। कोहनियों पर कालापन वास्तव में मैल की परतें होती हैं। यह परते शरीर की अन्य जगहों से ज्यादा मोटी परते होती है। जिसके कारण जब इसमें डेड स्किन और सेल्स जम जाते है, तो यह काली हो जाती है। अगर ठीक ढंग से इनकी देखभाल न की जाएं तो यह समस्या हो जाती है।

अगर आपके भी कोहनी और घुटने काले हो गए है। जिससे आप निजात पाना चाहते है, तो आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से निजात पा सकते है। जिसके कारण आपकी जेब भी ढीली नहीं होगी। साथ ही आपको खूबसूरत कोहनी और घुटने मिल जाएंगे। जानिए इन घरेलू उपायों के बारें में।

खीरा का इस्तेमाल कर आप कोहनी और घुटनों के कालेपन से निजात पा सकते है। इसके लिए खीरे की 1-2 स्लाइस लेकर काली जगह पर रगड़े। ऐसा कम से कम 10 मिनट करें। इसके बाद इसे 5 मिनट ऐसी ही छोड़े दे। फिर साफ पानी से इसे धो लें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

  • दो चम्मच बेसन में एक चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे अपने कोहनी और घुटने पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट बाद अपने उंगलियों को गीला करके उसे 2 मिनट तक रगड़ें और फिर पानी से धो लें। इससे स्किन सॉफ्ट हो जाएगी।
  • एक चम्मच मक्खन में चुटकी भर हल्दी मिलाकर 10 मिनट के लिए अपने कोहनी और घुटनों पर रगड़ें। उसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। त्वचा कोमल होने लगेगी।
  • आप स्क्रब करके भी इस समस्या से निजात पा सकते है। इसके लिए एक बाउल में थोड़ा सा बेकिंग सोड़ा और चीनी और दूध लेकर ठीक ढंग से मिला लें। इसके बाद इसे काली जगह पर लगाकर 5 मिनट तक इसका स्क्रब करें। इससे आपको कालापन से निजात मिल जाएगा।
  • आप प्याज का इस्तेमाल करके भी कालेपन से निजात पा सकते है। इसके लिए 2 चम्मच प्याज का पेस्ट, 2 चम्म्च नींबू का रस आधा चम्मच शहद और 1 चम्म्च बेसन लेकर अच्छी तरह से मिला लें। प्याज में एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो स्किन को डीप तक नॉरिश करता है और कालेपन को हटाता है। नींबू में 6 प्रतिशत सिट्रिक ऐसिड है जो स्किन टोन को हल्का करता हैं। शहद एक नेचुरल ब्लीचिंग है और ये स्किन पोर्स को साफ और चमकदार बनाता है।
  • पके हुए पपीते का एक छोटा सा टुकड़ा लेकर कोहनी और घुटनों पर रगड़ें। इससे त्वचा नरम और कोमल हो जाएगी।
SI News Today

Leave a Reply