Friday, June 14, 2024
featured

कम वेतन मिलने को लेकर BCCI से खिलाड़ी हुए नाराज

SI News Today

हाल ही में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अनुबंधित खिलाड़ियों के वेतन को बढ़ाकर दोगुना कर दिया है, लेकिन बावजूद इसके कुछ खिलाड़ी इससे खुश नहीं हैं. खिलाड़ियों का कहना है उन्हें बीसीसीआई की आय का बहुत कम हिस्सा मिल रहा है. यह बात पिछले कुछ महीने से उठ रही थी और खिलाड़ी बोर्ड के सामने अपनी इस बात को रखना चाहते थे.

खिलाड़ियों का कहना है कि बीसीसीआई को 1400 करोड़ रुपए की कमाई हर साल होती है फिर खिलाड़ियों को सिर्फ 54 करोड़ रुपए आवंटित करना कहां तक उचित है?

क्रिकइंफो की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ भारतीय खिलाड़ियों ने नए अनुबंध पर असंतोष जताते हुए कहा है कि इससे उनकी मांग पूरी नहीं होती है. रिपोर्ट के अनुसार पिछले कुछ महीनों से ही इस मामले को लेकर चर्चा चल रही है और खिलाड़ियों ने इसके समाधान के लिए कदम उठाने के लिए कहा था.

कोच कुंबले ने की मौजूदा प्रक्रिया को बदलने की बात 

वेबसाइट के मुताबिक कोच अनिल कुंबले ने खिलाड़ियों की आय के मौजूदा ढांचे को पूरी तरह से बदलने की बात कही है. 2003 में केंद्रीय अनुबंध प्रक्रिया शुरू करने में अहम भूमिका निभाने वाले पूर्व क्रिकेटर और मौजूदा भारतीय कोच अनिल कुंबले ने इस बात पर काफी जोर दिया था कि सभी अनुबंधित खिलाड़ियों को राजस्व का बड़ा हिस्सा मिले कि कुछ प्रतिशत.

 वहीं, मामले की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने बताया कि लगभग सभी खिलाड़ियों ने इस विषय पर चर्चा में हिस्सा भी लिया था. इस महीने की शुरूआत में कुंबले ने खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ को भुगतान को लेकर सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति के सामने एक प्रस्ताव पेश किया था. इसके बाद हाल में सीओए ने खिलाड़ियों के वेतन को बढ़ाकर दोगुना कर दिया था.

सीओए से मिल सकते हैं खिलाड़ी

सर्वोच्च अदालत द्वारा बीसीसीआई का कामकाज देखने गठित की गई प्रशासकों की समिति (सीओए) के सामने इस महीने की शुरुआत में कुंबले ने खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ की तरफ से बात रखी थी. वेबसाइट के सूत्रों के मुताबिक, खिलाड़ी आने वाले दिनों में सीओए से मिल सकते हैं. हालांकि, सीओए के अधिकारी ने इस तरह की किसी भी बैठक से इंकार किया है. सीओए का मानना है कि कुंबले के प्रस्ताव में मौजूदा व्यवस्था को पूरी तरह से बदलने की बात है जिसमें काफी समय लगेगा.

सीओए ने 32 खिलाड़ियों को नया अनुबंध जारी किया

वेबसाइट ने सीओए के अधिकारी के हवाले से लिखा है, “कुंबले भी इस बात को जानते हैं कि यह रातों रात नहीं हो सकता. हम इस पर विचार करेंगे और देखेंगे कि क्या हो सकता है. यह एक या दो दिन में होने वाला काम नहीं है.” सीओए ने 32 खिलाड़ियों को नया अनुबंध जारी किया है जिसमें ग्रेड-ए में शामिल खिलाड़ियों को अब दो करोड़ रुपए प्रति वर्ष मिलेंगे. यह राशि पहले एक करोड़ रुपए थी. वहीं ग्रेड बी में शामिल खिलाड़ियों को अब पहले के 50 लाख रुपए के बजाय एक करोड़ तथा ग्रेड सी के खिलाड़ियों को 25 लाख के बजाय 50 लाख रुपए प्रति वर्ष मिलेंगे.

बल्लेबाजी कोच संजय बांगर और फील्डिंग कोच आर.श्रीधर की आय में 50 फीसदी का इजाफा किया था.

ये ‘विराट’ ब्रिगेड की नाराजगी की वजह 

– बीसीसीआई आय का सिर्फ 26 प्रतिशत ही खिलाड़ियों को बांटता है.

–  बीसीसीआई सबसेधनी बोर्ड है, लेकिन खिलाड़ियों को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड से कम राशि दी जाती है.

SI News Today

Leave a Reply