Thursday, July 25, 2024
featured

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के दो गोलकी मदद से रीयाल मैड्रिड बना चैंपियन

SI News Today

क्रिस्टियानो रोनाल्डो के दो गोल की मदद से रीयाल मैड्रिड शनिवार को कार्डिफ में युवेंटस को 4-1 से करारी शिकस्त देकर चैंपियन्स लीग युग में यूरोपीय कप फुटबाल का खिताब बरकरार रखने वाली पहली टीम बन गयी। पुर्तगाल के सुपरस्टार ने शुरू में रीयाल को बढ़त दिला दी थी लेकिन मारिया मैंडजुकिच के गोल से युवेंटस ने बराबरी कर दी। इसके बाद कासेमीरो, रोनाल्डो और मार्को असेनसियो ने गोल दागकर रीयाल का पिछले चार वर्षों में चैंपियन्स लीग में तीसरा और कुल 12वां खिताब सुनिश्चित किया।

चैंपियन्स लीग में चार बार के विजेता रोनाल्डो इस प्रतियोगिता में लगातार पांचवें सत्र में सर्वाधिक गोल करने वाले फुटबालर बने। इससे उनके अपने प्रतिद्वंद्वी लियोनेल मेसी के पांच बैलोन डिओर की बराबरी करने की संभावना बढ़ गयी है। अपने क्लब और देश की तरफ से कुल 600 गोल दागने वाले रोनाल्डो ने कहा, ‘‘हमें लगातार दो साल चैंपियन्स लीग का खिताब जीतने वाली पहली टीम बनने पर बहुत खुशी है। मैंने सत्र का शानदार अंत किया। यह एक अन्य रिकार्ड है। ऐसा रिकार्ड जिसके ये खिलाड़ी हकदार थे और हम प्रसन्न हैं।

पिछले 17 महीनों से टीम के मुख्य कोच जिनेदिन जिदान पहले विदेशी मैनेजर बन गये हैं जिन्होंने लगातार दो यूरोपीय खिताब जीते। इससे पहले अरिगो साची ने 1989 और 1990 में एसी मिलान के लिये यह उपलब्धि हासिल की थी। जिदान ने कहा, ‘‘यह खिलाड़ियों और इस क्लब के लिये जबर्दस्त खुशी का पल है। मैं खुश हूं क्योंकि ला लिगा और चैंपियन्स लीग में जीत दर्ज करना आसान नहीं है और इस साल हमने कड़ी मेहनत और इच्छाशक्ति से ऐसा किया।

SI News Today

Leave a Reply