Monday, July 22, 2024
featured

जब आपस में भिड़ गए थे अनिल कपूर और जैकी श्रॉफ…

SI News Today

80 और 90 के दशक में कई फिल्मों एक साथ काम करने वाले एक्टर जैकी श्रॉफ और अनिल कपूर ने कई हिट फिल्मों में काम किया है। जिसमें राम-लखन जैसी ब्लाकबस्टर फिल्म भी शामिल है। फिल्मों को हिट कराने में जोड़ियों का योगदान काफी अहम हो जाता है। 70- 80 के दशक में अमिताभ बच्चन और धर्मेद्र की जोड़ी, अमिताभ और शशी कपूर ने भी कई हिट फिल्में दी। जिनके बाद इनकी जोड़ी को लोगों ने खूब पसंद किया। अगर 90 के दशक की बात करें तो अक्षय कुमार और सुनिल शेठ्ठी ने अपनी जोड़ी से लोगों का खूब मनोरंजन किया। लेकिन यहां हम बात कर रहे हैं अनिल कपूर और जैकी श्रॉफ की।
अनिल कपूर और जैकी श्रॉफ ने मिलकर कई ऐसी फिल्में दी है जो आज भी दर्शक देखना पसंद करते हैं।

इसमें कर्मा, राम–लखन, परिंदा 1942 ए लव स्टोरी, त्रिमूर्ति, अंदर-बाहर जैसी फिल्मों का नाम शामिल है। कुछ फिल्मों जहां ये एक-दूसरे के भाई का किरदार निभाया तो कुछ में दुश्मनी का। जिस रूप में भी इनकी जोड़ी पर्दे पर आती थी लोग उसे बेहद पसंद करते थे। लेकिन अपने करियर के शुरुआती दिनों में ही इन दोनों के बीच मनमुटाव की खबरें आने लगी थी। दरअसल, फिल्म अंदर-बाहर की शूटिंग के दौरान फिल्म में नाम के क्रेडिट को लेकर दोनों आपसे में भिड़ गए। जैकी श्रॉफ ने हीरो फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की थी, वहीं अनिल कपूर ने वो सात दिन से। उन दिनों अनिल कपूर के मुकाबले जैकी को लोग ज्यादा पसंद करते थे।

जब फिल्म के क्रेडिट्स में जैकी श्राफ का नाम अनिल कपूर के नाम से दिखाए जाने की बात चली तो अनिल खफा हो गए। उन्हें यह डर लगने लगा कि कहीं वो साइड हीरो बनकर ही ना रह जाए, क्योंकि फिल्म वो सात दिन में भी उनके साथ नसीरउद्दीन शाह अहम भूमिका में थे। अंदर-बाहर फिल्म के दौरान जैकी श्राफ के लोकप्रियता को ध्यान में रखकर फिल्म के पोस्टर पर ज्यादा स्पेस जैकी श्राफ को दिया गया वहीं अनिल कपूर को कोने में एक छोटी सी जगह मिली।

आखिर में जब अनिल कपूर और जैकी श्राफ ने फिल्म देखी तो उन्हें एहसास हुआ कि उनकी इस छोटी सी बात को लेकर एक दूसरे के खिलाफ जाना बचकाना हरकत थी। यह फिल्म तो हिट साबित नहीं हुई लेकिन इन दोनों की जोड़ी को लोगों ने खूब सराहा। फिर क्या इसके बाद इन दोनों ने एक के बाद एक कई फिल्मों में काम किया और इनकी जोड़ी बॉलीवुड की सुपरहिट जोड़ियों में शामिल हो गई।

SI News Today

Leave a Reply